इंटरनेट की बदौलत घर से काम करना सभी के लिए एक आसान रास्ता बन गया है। जो कोई भी काम करने के इच्छुक है वह अपनी ज़रूरतों के हिसाब से अब ऐसी नौकरी पा सकते हैं, जो घर पर बैठ कर ही की जा सके। हालांकि कुछ लोग अभी भी घर से काम करने को एक अच्छी ऑप्शन नहीं मानते, उन्हें लगता है कि इसमे तनख्वाह बहुत अच्छी नहीं होगी या यह “वास्तविक नौकरी” की तरह नहीं है। हालांकि इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं। आज के दौर में घर से काम करना एक अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि इससे आप ना सिर्फ अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं, बल्कि पैसों की भी काफी बचत होती हैं।

घर से काम करना मदर्स के लिए सबसे अच्छा हैं, क्योंकि उन्हें अपने बच्चों के लिए भी काफी समय देना होता है। खास बात है कि घर से काम, आपको काम के अलग-अलग अवसर प्रदान करता है और आप निरंतर अपने काम का अभ्यास जारी रख सकते हैं। यह उन छात्रों के लिए भी एक अच्छा मौका है जो पढ़ाई के साथ-साथ कमाना भी चाहते हैं। इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि अब आप 9से 5 की नौकरी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

हम आपके लिए कुछ ऐसे वर्क-फ्रॉम-होम के विकल्प चुनकर लाए हैं जो आज-कल काफी लोकप्रिय है।

ऑनलाइन ट्यूटर्स – मदर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प


Online-Tutors-500x360
इस नौकरी में आप अपने पसंद के विषयों पर अपने मन मुताबिक काम कर सकती हैं।

Image Credit: lingostan

आप जानते ही होंगे कि आपके बुजुर्ग कैसे कहा करते थे कि टीचिंग एक महिला के लिए सबसे अच्छा पेशा होता है? खैर, आज समय बदल गया है और कोई भी पेशा लड़के या लड़की के लिए नहीं रहा। पिछले कुछ वर्षों में शिक्षण के पेशे में भी काफी बदलाव आया है। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आपको पता होगा की एक शिक्षक बनाने के लिए किन योग्यताओं की ज़रूरत होती है। ऑनलाइन ट्यूशन भी ऐसा ही एक पेशा है। इसमें पहले बैकग्राउंड चेक और फिर इंटरव्यू होता है । इसमें एक अच्छी तनख्वाह मिलती है और आप बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते अपनी टीचिंग स्किल्स को भी बेहतर कर सकते हैं। आपको बस एक लैपटॉप चाहिए और स्काइप के माध्यम से आप अपनी क्लासेस ले सकते हैं ।

वेब डिज़ाइनर – आपकी क्रिएटिविटी की उड़ान


वेब डिजाइनिंग की इन दिनों काफी मांग है। इसके लिए आप में कुछ तकनीकी स्किल्स के साथ साथ, ग्राफिक डिज़ाइनिंग का भी ज्ञान होना चाहिए। इसके लिए आपको किसी महान डिग्री की भी आवश्यकता नहीं है, बस वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए तकनीकी स्किल्स का ज्ञान होना ज़रूरी है। आजकल वेबसाइट के बिना शायद ही कोई व्यवसाय होता है। हर व्यवसाय के लिए ऐसे लोगों की ज़रूरत होती हैं, जो उनकी वेबसाइट को अपडेट कर सके और उसे उपभोक्ताओं के साथ आसानी से जोड़ सके।

कंटेंट राइटर्स – अपनी कलम को ढीला कर दें


यह नौकरी आपके जीवन को बदल सकती हैं। यदि आपको लिखने का शौक है और आप इसका उपयोग कुछ अच्छा पैसा बनाने के लिए करना चाहते हैं, तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए एक बेहतरीन जॉब है। आप जितना चाहें उतना समय इसमें इन्वेस्ट कर अच्छा पैसा बना सकते हैं । कंटेंट राइटिंग के साथ आप अपने क्रिएटिव साइड का उपयोग कर उसे और बेहतर बना सकते हैं। आप आसानी से मार्केट में मौजूद वेबसाइट के लिए अपना कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं।

YouTubers – कुछ ऐसा जिसमें आप माहिर हो


YouTubers-500x360
यदि आप YouTube पर अपने स्किल्स के माध्यम से दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, तो आप कुछ ही समय में प्रसिद्ध हो सकते हैं

Image Credit: freepik.com

यह ऐसा काम है जो इन दिनों काफी मशहूर है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है। बस वही करें जिसमे आप सबसे अच्छे हैं, चाहे वह खाना बनाना हो, गाना हो, नाचना हो, पेंटिंग करना हो, या फिर किसी को मूर्ख बनाना! यदि आप अपने काम की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने की कला रखते है, तो इस दिशा में आगे बढ़ जाइए। बस अपने वीडियो अपलोड करें, मार्केटिंग करें और शेयर करें। जितने ज़्यादा लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे उतने ही आपको पैसे मिलेंग। आप अपने YouTube वीडियो को मोनेटाइज करके अमीर बन सकते है !

इन विकल्पों के अलावा भी कई ऐसे काम हैं जो आप आसानी से सिर्फ एक माउस के क्लिक पर सकते हैं।

“आज की ज़माने में हर किसी के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन होता है जिसका उपयोग लोग घर से काम कर पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं। अब वो दिन नहीं रहे जब लोग पैसे कमाने के लिए वीडियो बनाने पर या ब्लॉग लिखने पर निर्भर थे। अब वे सिर्फ वीडियों देखकर, एड्स पर क्लिक करके तथा अपने घर की सारी सुख-सुविधाओं में बैठ कर आराम से कमा रहे है।” इसी बात को समझाते हुए AdSitalSolution के मालिक सिद्धेश जैन कहते हैं, “घर से काम करने वाले जॉब्स सबको पसंद आते हैं क्योंकि वह आसान होते है औऱ बस एक क्लिक के साथ किये जा सकते है। सबसे महत्वपूर्ण बात की इसमें कोई विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है।”

खत्म हुए वो दिन जब नौकरी की तलाश में आपको एक ऑफिस से दूसरे ऑफिस भटकना पड़ता था। अब दुनिया आपकी मुट्ठी में है और दुनिया नए टैलेंटेड लोगों की तलाश में भी। एक बात ध्यान रखें कि वर्क फ्रॉम होम ने हमारे काम को सिर्फ आसान बनाया है।