पिछले कुछ दिनों से मुंबई में काफी बारिश हो रही है, और साथ ही सड़कों पर पानी और गाड़ियों की भीड़। मॉनसून का मौसम आ गया है, और ऐसे वक़्त में हो सकता है कि आपको कभी कभी बारिश की वजह से दफ़्तर जाने में मुश्किल हो।

अगर बारिश ने आपके लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी है, तो इन तरीकों से काम में आसानी हो सकती है।

  • हो सके तो अगले दिन का पूरा नहीं तो थोड़ा सा काम पहले ही कर लीजिए, जिससे ऐन वक़्त पर आपको देर ना हो
  • अगर ऐसी कोई क्लाइंट मीटिंग है, जिसे प्लान करने के लिए किसी अपॉइंटमेंट की ज़रुरत नहीं, तो मानसून के दिनों में इसे उस दिन करने की कोशिश करे जब बारिश कम हो
  • सुबह घर से थोड़ा जल्दी निकले। इससे आपको सड़कों पर भीड़ और ट्रैफिक में फंसना नहीं पड़ेगा
  • अगर आप के घर पर कम्प्यूटर है, तो दफ़्तर का काम और जानकारी उसमें भी डाल लें, ताकि घर से काम करते वक़्त आपको कोई मुश्किल ना हो

उर्मिमाला गुप्ता बैंगलोर में रहती हैं और १० साल से रियल एस्टेट में मार्केट रिसर्च में काम कर रही हैं। उनके हिसाब से अगर बारिश में दफ़्तर पहुंचने में दिक्कत होती है, तो उसका भी इलाज हो सकता है।

“मैंने अपने लिए ऐसा एक रूटीन बना लिया है, जो मैं हर दफ़्तर वाले दिन ज़रूर फॉलो करती हूं, चाहे मैं घर से ही क्यों ना काम करूं। काम को ठीक से कर पाने का सबसे ज़रूरी तरीका है कि आप हर चीज़ उसी तरह और उसी रुटीन में करें जैसा दफ़्तर में रहते हुऐ करते हैं। मैं उसी वक़्त उठती हूं, नाश्ता बनाती हूं, खाना भी उसी वक़्त खाती हूं और उतने ही घंटे काम करती हूं, जितना दफ़्तर में करती हूं। मैं अपना फोन भी हमेशा ऑन रखती हूं और चार्ज करके रखती हूं, जिससे अगर किसी को मुझसे बात करनी है, तो वह आसानी से ऐसा कर सकते हैं।”

बारिश में मज़ा तो बहुत आता है, लेकिन कई बार यही बारिश दफ़्तर जाने तक के सफर को बेहद मुश्किल बना सकती है। अगर आप के शहर में भी बारिश हो रही है, तो रहिए पहले से ही तैयार।