इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस इंडस्ट्री में या किस डिपार्टमेंट में काम कर रहे हैं, अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको थोड़ी बहुत मार्केटिंग स्किल्स आनी ही चाहिए। आखिर हर व्यक्ति अपने करियर के फायदे के लिए थोड़ी बहुत मार्केटिंग स्किल्स तो सीख ही सकता है। लेकिन इसके लिए आपको एक मार्केटिंग प्रोफेशनल बनने की ज़रूरत नहीं है। हर प्रोफेशनल के लिए मार्केट में अपना नाम बनाना बहुत ज़रूरी होता है जिसे हम ब्रांडिंग कहते हैं। लेकिन ब्रांडिंग के अलावा भी बहुत से ऐसे कारण है जिनके लिए आपको मार्केटिंग स्किल्स सीखने चाहिए।

ज़्यादा जानकार बनने के लिए

ज़्यादा जानकारी मतलब ज़्यादा ज्ञान

Image Credit: Pexels.com

किसी भी कंपनी में सबसे ज़्यादा जानकार लोग मार्केटर्स ही होते हैं। मार्केटर्स के लिए यह जानना बहुत ज़रूरी होता है कि उनकी कंपनी में, यहां तक की पूरी इंडस्ट्री क्या-क्या चल रहा है। उनके लिए मार्केट में चल रहे नए ट्रेंड्स, ज़रूरतों और अन्य चीजों का जानकार होना बहुत ज़रूरी होता है। उन्हें इतनी सारी जानकारी इसलिए होती है क्योंकि वे बहुत पढ़ते हैं, अलग-अलग लोगों से जुड़ते हैं और उनसे बातचीत करते हैं और हर चीज़ को ध्यान से सुनते और समझते हैं।

यदि आप भी मार्केटर्स की तरह इन चीज़ों की जानकारी रखते हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात हो सकती हैं क्योंकि इन स्किल्स की मदद से आप दूसरों से अलग और ज़्यादा जानकार बन सकते हैं। ऐसा करने से आप ना सिर्फ अपने काम में बेहतर बनेंगे, बल्कि दूसरे लोग भी अपने काम के लिए सलाह करने आपके पास ही आएंगे क्योंकि आपके पास चीज़ों की जानकारी होगी।

बेहतर निर्णय लेने के लिए

यही होता है जब आप जानकार बन जाते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि मार्केटर्स बहुत समझदारी से और अच्छे निर्णय ले पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें तरह-तरह की चीज़ों का ज्ञान और जानकारी होती है और एक तरह से यह उनका काम भी होता है। वैसे तो बहुत सी मार्केटिंग स्किल्स होती हैं, लेकिन उनमें से सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है, दिए गए डेटा और ऐनालिटिक्स के आधार पर सोच-समझ कर कंपनी के फायदे के लिए निर्णय लेना।

ये स्किल्स आपको अपने करियर में बहुत काम आ सकती हैं। आप अपने बिज़नेस और क्लाइंट्स के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही आपको कंपनी से जुड़े निर्णय लेने में भी मदद मिलती हैं।

ज़्यादा फ्लेक्सिबल बनने के लिए

आप किसी भी प्रकार के परिवर्तन को आसानी से अपना सकते हैं।

Image Credit: Unsplash.com

दूसरे प्रकार के प्रोफेशनल्स से विपरीत मार्केटर्स किसी भी तरह के बदलाव को आसानी से अपना पाते हैं। वे ऐसा इसलिए कर सकते हैं हैं क्योंकि वे अपने आपको लगातार बदलते रहते हैं और नई-नई जानकारी से खुद को अपडेट करते रहते हैं। किसी भी इंडस्ट्री में ऐसे मार्केटर्स के लिए कोई जगह नहीं होती है जो खुद को समय के साथ अपडेट ना कर सके और बदल ना सके।

अब यदि अब आप ध्यान से सोचें तो आप समझ सकेंगे कि सिर्फ मार्केटिंग में ही नहीं, बल्कि किसी भी डिपार्टमेंट में पुरानी सोच और आइडियाज़ वाले प्रोफेशनल्स के लिए कोई जगह नहीं है। यदि आप में नए बदलाव को अपनाकार उसके अनुसार काम करने की स्किल है, तो यह आपके करियर में बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

खुद की नज़रों में क्या आप एक अच्छे मार्केटर हैं? यदि नहीं, तो आज से ही अपने आप ट्रैन करना शुरू कर दीजिये।