इंटरव्यू में अपने आप को ठीक से पेश करना बहुत ही ज़रूरी है। उतना ही ज़रूरी है ये ध्यान में रखना कि आपने क्या पहना है।

अच्छे कपड़ों का ये मतलब नहीं कि आप महंगे ब्रांड्स के कपड़े ही पहनें। ज़रूरी ये है कि आप अपने कपड़े ध्यान से चुनें और ये भी ध्यान रखें कि कौन से कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

ये कुछ ऐसे कपड़े हैं जिन्हें पहनने से आप इंटरव्यू लेनेवालों पर अच्छा प्रभाव डाल सकते हैं और कुछ ऐसे कपड़े जिन्हें इंटरव्यू के लिए ना ही चुनें तो बेहतर होगा।

1. ज़्यादा रंग बिरंगे कपड़े ना पहनें तो बेहतर है

हो सकता है कि आपको काफी रंग बिरंगे और चटकदार कपड़े पसंद हैं, पर इंटरव्यू में इन्हें ना पहनना ही अच्छा है। कुछ कपड़े, जैसे छोटी स्कर्ट या ऐसी कमीज़ें जिनमें से शरीर दिखता हो, इंटरव्यू के लिए सही नहीं हैं। इसी तरह, बहुत टाइट कपड़े भी इंटरव्यू के लिए उचित नहीं हैं। कपड़ों को थोड़ा फॉर्मल और थोड़ा कैजुअल रखना सबसे बेहतर है। जींस, पैन्ट्स, शर्ट, लम्बी स्कर्ट और साड़ी भी अच्छी लग सकती है।

सीमा मिश्रा, ऍफ़.डी.सी. लिमिटेड की सीनियर एच.आर. का कहना है, “ऐसा नहीं है कि आपके पहनावे की वजह से आपको नौकरी मिलेगी या नहीं मिलेगी, पर सही कपड़े पहनने से आपका इंटरव्यू अच्छा ज़रूर जा सकता है। कपड़े साफ़ और अच्छी तरह प्रेस होने चाहिए। आप इंटरव्यू के लिए कैसे तैयार होकर आये हैं, इस बात पर आपके होनेवाले बॉस ज़रूर ध्यान देंगे। अगर आप कुछ ज़्यादा ही ढीले कपड़ों में आये हैं या आपको देखकर ऐसा लगता है कि आप सीधा बिस्तर से उठ कर आए हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप इस काम के लिए उतना सीरियस नहीं हैं।”

2. परफ्यूम पर भी ध्यान दें

अच्छी खुशबू सभी को पसंद है पर ऐसा बिलकुल नहीं लगना चाहिए कि आप परफ्यूम में नहाकर आ गए हैं। ऐसी खुशबुओं को चुनें, जो ज़्यादा तेज़ ना हो। फूलोंवाली खुशबू, हल्का सा वुडी, या फिर थोड़ा मस्क या साइट्रस वाले सेंट अच्छे हो सकते हैं।

3. ये जूते पहनना ठीक रहेगा

चप्पल पहनना कूल तो है, लेकिन वो इंटरव्यू से ज़्यादा समुन्दर किनारे अच्छी लगती हैं। अगर आपको हील्स पसंद हैं तो छोटी हील्स वाले जूते पहनें ताकि आपको चलने फिरने में दिक्कत ना हो। अगर आप जीन्स पहन रहे हैं तो स्पोर्ट्स शूज़ भी पहन सकते हैं। फ्लैट जूते तो हर ड्रेस के साथ ठीक रहेंगे।

कपड़े चुनते वक़्त ये ध्यान रखिये कि आप किस तरह के ऑफिस में जा रहे हैं। अगर ऐड एजेंसी या मीडिया है, तो थोड़े मज़ेदार कपड़े भी चल सकते हैं। लेकिन अगर कोई बहुत ही पुराना और जाना-माना प्रतिष्ठान है, तो थोड़ा फॉर्मल ठीक रहेगा।