ऐसा अक्सर होता है जब लोग अपने बॉस से नाराज़ हो जाते है और कहीं ना कहीं यह चाहते है कि काश उनका बॉस यह ऑफ़िस छोड़ दे यानी इस्तीफ़ा दे दे। सोचिए यदि ऐसा वास्तव में हो जाए तो एक पल के लिए सब के होश उड़ जाते हैं। ऐसा समाचार किसी झटके से कम नहीं होता है। इस तरह की स्थिति में आपको प्रोफेशनल रहकर व्यवहार करना होगा, जिससे आपकी नौकरी खतरे में ना आ जाए।

हम आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर करेंगे जिससे आप इस तरह की स्थिति का सामना बेहतर तरीके से कर सकें।

कभी भी पैनिक ना करें

सबसे पहले तो पैनिक होना बंद करें! यदि आपका बॉस ऑफिस छोड़ने की बात करता है तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि अगला नंबर आपका होगा। जॉब छोड़ने के कई कारण होते हैं। इसीलिए चिंता किये बिना आपको अपने काम पर ही ध्यान देना चाहिए। चाहे कुछ भी हो जाए, आपको अपना काम समय पर पूरा करना चाहिए। किसी भी स्थिति मे कंपनी की प्रगति नहीं रुकनी चाहिए।

फ्लेक्सिबल रहें

ऐसी स्थिति में हो सकता है कि आपका काम कुछ समय के लिए बढ़ जाए, तो उस काम को समय से पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। हो सकता है कि काम को पूरा करने के लिए कुछ दिनों के लिए आपको ऑफ़िस में ज़्यादा समय बिताना पड़े और अपने डिपार्टमेंट के साथ-साथ, किसी नए डिपार्टमेंट का भी काम संभालना पड़े। इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप हर प्रकार का काम करने के लिए अपने आपको तैयार रखें। वरना आपके काम और प्रगति पर बाधा आ सकती है।

अपने बॉस के इस्तीफ़े से जुड़े किसी भी प्रकार के संवाद में शामिल ना हो।

Image Credit: businessworld.in

बेकार के अनुमान ना लगाएं

बॉस के ऑफिस छोड़ने की खबर अक्सर कर्मचारियों के बीच गॉसिप का विषय बन जाती है, लेकिन ध्यान रहे कि आपको किसी भी तरह की गॉसिप में शामिल होने से पहले सही जानकारी लेनी चाहिए। आपके बॉस के ऑफिस छोड़ने का कारण क्या हो सकता है, ऐसी किसी भी तरह की अफवाह को फैलाना आपके जॉब के लिए खतरे की बात हो सकती है। ऐसे समय में किसी भी चीज़ या व्यक्ति के ऊपर अपनी टिप्पणी ना करें। क्या पता आपकी कही गयी कौन सी बात आपके लिए मुसीबत का कारण बन जाए।

स्थिति को समझें

आमतौर पर लोगों को लगता हैं कि बॉस का पद हासिल करने से करियर में सब कुछ हासिल हो जाता है। लेकिन यह बात हर किसी के लिए सच साबित नहीं होती है। अपने बॉस के ऑफिस छोड़ने पर आपका लक्ष्य उनकी कुर्सी को हासिल करना नहीं होना चाहिए। एक बार आराम से बैठकर सोचें कि क्या बॉस का पद और ज़्यादा तनख्वाह मिलने से अपने करियर को लेकर आपकी सारी इच्छाएं और ज़रूरतें पूरी हो जाएंगी। यदि इसका जवाब हाँ है और आप पूरी तरह से उस ज़िम्मेदारी को लेने के लिए तैयार हैं, तो ही अपना कदम आगे बढ़ाएं।

अगर आप ऊपर दी गयी सभी बातों को ध्यान में रख पाएंगे, तो आप ऐसी स्थिति में भी खुद को शांत रख सकेंगे। बस खुद पर विश्वास रखे और अपने वर्तमान पद में अच्छे काम का प्रदर्शन करते रहें। ऐसा करने से, निश्चित रूप से काम पर इस तरह की समस्याओं का आपके दिल-दिमाग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।