काम के मामले में आज का युवा किसी भी प्रकार का कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहता है। यही वजह है कि कॉर्पोरेट वर्ल्ड में प्रोजेक्ट्स को बिफोर टाइम (समय से पहले) पूरा करना का चलन ज़ोरों पर है। माना जाता है कि इससे ना सिर्फ क्लाइंट्स की नज़र में छवि सुधरती है, बल्कि आपका खुद का करियर भी चल निकलता है। वहींं दूसरी तरफ, यदि यही प्रोजेक्ट या काम तय समय सीमा या यूं कह लें कि डेडलाइन में पूरा ना हो सके तो इसका बड़ा ही विपरीत प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि कई केसेज में ऐसे व्यक्ति, जो तय समय में अपना प्रोजेक्ट डिलीवर ना कर सके उसे अनप्रोफेशनल तक मान लिया जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि यदि आप भी किसी ऐसी सिचुएशन में हों जब अपना काम तय डेडलाइन में पूरा करने में असमर्थ हों तब ऐसे में क्या करें ? एक्सपर्ट्स की राय में आपको तुरंत नीचे दिए गए कुछ बिन्दुओं पर काम करना चाहिए।

एडवांस में सूचित करें

यदि ऐसी कोई सिचुएशन बनती है, जहां आप अपना प्रोजेक्ट तय समय में पूरा करने की स्थिति में नहीं हैं तो घबराएं नहीं बल्कि हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसे फॉलो करें। आपको लगता है कि काम यदि तय समय में पूरा नहीं हो सकता तो सबसे पहले अपने मैनेजर या क्लाइंट को समय रहते ही इस बारे में सूचित करें। ऐसा करने से आपको दो फायदे होंगे। पहला कि आपके और आपके मैनेजर के पास दूसरा विकल्प तलाशने के लिए समय रहेगा और दूसरा कि सामने वाले (क्लाइंट/मैनेजर) को भी लास्ट मिनट शॉक नहीं लगेगा और वह मेंटली इस बात के लिए प्रिपेयर्ड रहेगा।

ऑफिस में समय पर काम न हो पाए पूरा तो अपनाएं ये टिप्स

डेडलाइन में यूं मिलेगा एक्सटेंशन
डेडलाइन में यूं मिलेगा एक्सटेंशन

लॉजिक तैयार रखें

काम डेडलाइन में पूरा क्यों नहीं हो सका इसका लॉजिक हमेशा अपने पास तैयार रखें। यह ज़रूरी इसलिए भी है क्यूंकि इसकी बिना पर ही आपको डेडलाइन में एक्सटेंशन मिल सकेगा। साथ ही, जब आपके पास लॉजिकल कारण होंगे तभी आप सामने वाले को कन्विंस भी कर सकेंगे अन्यथा कॉर्पोरेट वर्ल्ड के इस गला काट कम्पटीशन में आपके ऊपर अनप्रोफेशनल होने का लेबल लगते देर नहीं लगेगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, लॉजिक के साथ संभावित सॉल्यूशन भी रखें ताकि काम के प्रति आपके विजन को लेकर क्लैरिटी और इसे करने को लेकर आप कितने सीरियस हैं यह साफ़-साफ़ दिखे।

तत्काल प्लान B तैयार करें

जिस वक़्त आपको यह पता चले कि आप और आपकी टीम तय डेडलाइन में यह प्रोजेक्ट डिलीवर नहीं कर सकेगी, तब तत्काल प्लान बी पर काम करें। हो सकता है आप जिन तौर-तरीकों के साथ अभी तक प्रोजेक्ट को डील कर रहे हों वह सही ना हों और इस कारण से ही काम डेडलाइन पर पूरा नहीं हो पा रहा हो। ऐसे में प्लान बी पर काम करने से हो सकता है कि आपका काम तय डेडलाइन में पूरा हो जाए।

कोशिश करें कि ऐसी गलती दोबारा रिपीट ना हो

प्रोफेशनल लाइफ में यह बेहद ज़रूरी है कि आप एक ही गलती को दोबारा रिपीट ना करें, फिर बात यदि काम को सही समय पर ख़त्म करने की हो तो इसका ज़रा ज्यादा ही ध्यान रखना पड़ता है। कोशिश करें कि डेडलाइन को फॉलो करें, यदि ऐसा किसी कारणवश ना भी हो सके तो अपनी आदत में इस बात को लायें कि काम आगे से सही समय पर ही पूरा हो। ऐसा करने से आप ना सिर्फ भविष्य में ऐसी किसी दिक्कत से बचेंगे बल्कि आपके जीवन में काम के प्रति अनुशासन भी बनेगा।

लेट हो ही गए हैं तो कुछ डिफरेंट कीजिये

यदि आप किसी कारणवश प्रोजेक्ट को पूरा करने में लेट हो ही गए हैं तो आप उसमें कुछ अलग करने की भरपूर कोशिश करें। मसलन आप उसमें वैल्यू एड करें, रिसर्च को जोड़ें, विज़वली इसे स्ट्रांग बनायें। भले ही आपका प्रोजेक्ट तय समय पर पूरा नहीं हो सका हो लेकिन ऐसा करने से आपकी साख ज़रूर बढ़ेगी।

This is aawaz guest author account