अगर आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करना चाहते हैं, जो आपको लोगों से हट कर हो, तो आपको ऐसे करियर ऑप्शन का चुनाव करना चाहिए, जिसके बारे में आम लोग नहीं जानते। यदि आप अपने पैशन को फॉलो करते हैं, तो आपके लिए किसी भी विषय में करियर बनाना आसान होगा। लेकिन यदि आप कोई ऐसा करियर चुनते हैं, जो औरों से हट कर हो, तो यह आपके लिए दिलचस्प और फ़ायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं।

म्युज़ियोलॉजी

यदि आप जानते हैं कि आपसे कोई गलती हुई है, तो उसकी माफ़ी मांगे।
आप चाहें तो इस विषय पर पीएचडी भी कर सकते हैं

अगर आपको संग्रहालय या कहें म्यूज़ियम में समय बिताना अच्छा लगता है, तो आपको म्युज़ियोलॉजी में अपना करियर बनाना चाहिए। एंटीक्स और इतिहास में रुचि होने के कारण इस फील्ड में करियर बनाना आपके लिए आसान होगा। यह आर्कियोलॉजी का ही एक विषय है, जिसमें आप म्यूज़ियम के रख-रखाव का काम करते हैं। इसके अलावा आप पर म्यूज़ियम से जुड़े डॉक्युमेंटेशन, रिसर्च, सुरक्षा इत्यादि कामों की ज़िम्मेदारी होती है। यदि आप इसमें मास्टर्स डिग्री लेना चाहते हैं, तो आपको क्यूरेटर, प्रोफ़ेसर, डॉक्युमेंटेशन एक्सपर्ट जैसी पोस्ट मिलती है। आप चाहें तो इस विषय पर पीएचडी भी कर सकते हैं।

पपेट्री

पपेट्री का चलन अब हमारे देश में ख़त्म होने की कगार पर है। इसलिए मुंबई यूनिवर्सिटी ने इस कला को ज़िंदा रखने के लिए एक सर्टिफ़िकेट कोर्स की शुरुआत की है। इस कोर्स में आपको पपेट की हिस्ट्री से लेकर पपेट बनाने, स्क्रिप्ट राइटिंग, पपेट प्ले- के साथ-साथ मॉर्डन पपेट्री भी सिखाई जाती है। आप आगे चलकर अपना पपेट शो बना सकते हैं, साथ ही सोशल मीडिया के ज़रिये आप पपेट्री में बेहतर करियर बना सकते हैं। मुंबई यूनिवर्सिटी में ये कोर्स 4 महीने का है।

लेदर डिज़ाइनिंग

इस फील्ड में आपको अच्छा स्कोप मिल सकता है

जैसा कि सभी जानते हैं लेदर का हमारे देश में बड़ा व्यापार है, इसलिए भारत में फैशन डिज़ाइनिंग में ही लैदर डिज़ाइनिंग का करियर तेज़ी से फल-फूल रहा है। हमारे देश में बनाए गए प्रोडक्ट्स को विदेशों में एक्सपोर्ट किया जाता है। ज़ाहिर है इस फील्ड में आपको अच्छा स्कोप मिल सकता है। इस फील्ड में आपको प्रोडक्ट एनालिस्ट, मर्चेंडाइज़र के अलावा लेदर प्रोडक्ट डिज़ाइनर की भी जॉब मिल सकती है। इसके अलावा आप इस फील्ड में बड़े ब्रांड्स के साथ काम कर सकते हैं।

इस तरह के करियर ऑप्शन आपको आसानी से मिल जाएंगे, जो ना सिर्फ हट कर होंगे, बल्कि आपके करियर में चार-चांद भी लगाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..