आज काम करने के कई ऑप्शन्स है। चाहे फिर वो फुल-टाइम जॉब्स हो, फ्रीलांसिंग हो या फिर पार्ट-टाइम जॉब्स। आज-कल अधिकतर लोग पार्ट-टाइम जॉब्स करना ज़्यादा पसंद करते हैं। यह सुनने में भले ही आसान और आकर्षक लगता हो, लेकिन उतना ही मुश्किल होता है। कई बार इतनी सारी नौकरियों के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियां पूरी करने की कोशिश में आप अपने लिए समय नहीं निकल पाते हैं। यदि आप भी इसी स्थिति से गुज़र रहे हैं, तो चिंता ना करें। हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आएं हैं जिसकी मदद से आप इस स्थिति में अपने आपको अच्छे से संभाल सकते हैं।

ऑर्गनाइज़ करें – शेड्यूल करें – प्लान बनाए

यदि आप चाहते हैं कि हर काम सही ढंग से हो जाए, तो उसके लिए एक टाइम टेबल बनाए और सब कुछ प्लान करें
यदि आप चाहते हैं कि हर काम सही ढंग से हो जाए, तो उसके लिए एक टाइम टेबल बनाए और सब कुछ प्लान करें

ऊपर लिखे इन तीनों शब्दों को ठीक से फॉलो करने से आपका हर काम अच्छे से पूरा हो सकता है। जब आप एक साथ बहुत सी नौकरियां करते हैं, तो आपके रवैये में किसी भी तरह का आलस या लापरवाही नहीं दिखनी चाहिए। इसलिए सबसे पहले आपको ऑर्गनाइज़्ड रहना होगा। ऑर्गनाइज़्ड रहने के लिए आप किसी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन का उपयोग कर उसमे आपके हर दिन के काम से जुड़ी सभी ज़रूरतों के बारे में लिख सकते हैं ताकि आप जब भी उसे देखें, आपको अपने काम की याद आएं। फिर अपने लिए एक शेड्यूल तैयार करें कि आप कौन सा काम पहले करनेवाले हैं और उसके अनुसार ही अपनी बाकी की दिनचर्या बनाए। आखिर में आप अपना काम कैसे पूरा करनेवाले हैं, इस बात की प्लानिंग करें। हो सके तो यह सारी चीज़ें समय से पहले ही निपटा लें। आपको दी गई डेडलाइनस पर अपना काम खत्म करने की पूरी कोशिश करें और अपने शेड्यूल को ठीक से फॉलो करें। यह शेड्यूल अच्छे से फॉलो करने से आप अपने लिए पर्सनल टाइम भी निकाल पाएंगे।

रोज़ के रोज़ एक नया शेड्यूल बनाने से बेहतर है कि पूरे हफ्ते की प्लानिंग एक साथ ही कर लें। ऐसा करने से आप अपना सारा काम हफ्ते के सातों दिन में समानता से बांट सकेंगे और आप पर काम का प्रेशर भी नहीं रहेगा। इससे आप अपना काम कुशलता से कर सकेंगे।

अपनी पर्सनल लाइफ को महत्त्व देना सीखें

जब आप काम नहीं कर रहे हैं, तो उस समय काम के बारे में ना सोचें।
जब आप काम नहीं कर रहे हैं, तो उस समय काम के बारे में ना सोचें।

हमेशा याद रखें कि आप एक साथ बहुत से जॉब्स तभी कर पाएंगे, जब आप में उन्हें करने की क्षमता होगी। ज़रूरी है कि आप समय-समय पर अपने आप को ब्रेक दें और अपनी सेहत का ध्यान रखें। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, अच्छी तरह से खाना खा रहे हैं, और नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं। अपनी क्षमता से ज़्यादा काम करने कि कोशिश ना करें, इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आपको हर दिन आराम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। एक साथ कई नौकरियां करने से आप मानसिक रूप से थक सकते हैं। इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप हर दिन अच्छे से आराम करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो ना केवल आपके काम पर असर पड़ेगा, बल्कि आपकी सेहत भी ख़राब होगी।

अपना लक्ष्य तय करें

इतनी मेहनत करने से पहले अपना लक्ष्य तय करें। क्या आप ज़िंदगी भर ऐसे ही काम करना चाहते हैं? या आप इन नौकरियों से अच्छे रूपए कमा कर अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं? या फिर एक फुल टाइम जॉब करने के लिए आप अपने आपको तैयार कर रहे हैं? चाहे जो भी हो, लेकिन आपका लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए। यदि आपकी यह नौकरियां टेम्पररी हैं, तो यह तय करें कि आप कब तक यह नौकरियां करना चाहते हैं। एक स्पष्ट लक्ष्य होने से आपके लिए यह तय करना आसान हो जाता है कि कब यह काम छोड़कर, आपको अपना कुछ नया शुरु करना है।