जॉब इंटरव्यू हर किसी के लिए एक महत्वपूर्ण मौका होता है। जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो मन में असमंजस की स्थिति होती है कि इंटरव्यू कैसा होगा, क्या सवाल पूछे जाएंगे,क्या मैं सब सवालों का संतोषजनक उत्तर दे पाऊंगा/पाऊंगी या नहीं आदि। वैसे, जब आप इंटरव्यू देने जाते हैं तो रिक्रूटर कई सारे इशारे देता है जिससे आप समझ सकते हैं कि आपका इंटरव्यू कैसा गया है और क्या रिक्रूटर आपसे खुश है?आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में जो इशारा करते हैं कि आपसे रिक्रूटर इम्प्रेस हो गया है और उसे आपका इंटरव्यू पसंद आ गया है।

एचआर मैनेजर संगीता श्रीवास्तव के मुताबिक, यूं तो इंटरव्यूर कैंडिडेट की उम्मीदें बढ़ाने से बचते हैं लेकिन कई बार उनकी बातचीत के तरीके पता लगा सकते हैं कि वो आपसे इम्प्रेस हुए हैं। जैसे वो आपसे कहें कि अगर आपको इस पोजीशन पर लाया गया तो आपकी ये डेस्क होगी।। बातचीत में ‘अगर’ का प्रयोग ज़्यादा हो तो उम्मीद कम है लेकिन अगर इंटरव्यूर अपनी बातचीत में अगर नहीं ‘जब’ का प्रयोग करे जैसे: जब आप कंपनी ज्वाइन कर लेंगे तो ये आपकी डेस्क होगी तो समझ जाइए कि आप उस पोजीशन के लिए कंपनी को जम गए हैं।

आपके हाथ लगेगी जॉब या नहीं, इन इशारों से समझें

How-to-prepare-for-an-interview-500x360
बॉडी लैंग्वेज भी देती है संकेत

Image Credit: 123rf.com
अगर इंटरव्यूर आपकी बातचीत ध्यान से सुने, आपकी बात से हां में हां मिलाए, तर्क-कुतर्क में न उलझे और कूल एटीट्यूड रखे तो समझ लीजिए कि ये अच्छे संकेत हैं और आपको जॉब मिलने के पूरे चांस हैं। इसके अलावा जब बातचीत कैजुअल और फ्रेंडली रूप ले ले तो ये अच्छे संकेत हैं। कई इंटरव्यूर इंटरव्यू शुरू करने से पहले माइंड में क्लियर हो जाते हैं कि वह पोजीशन के मुताबिक कैंडिडेट से क्या सुनना चाहते हैं, इंटरव्यू के दौरान उन्हें अगर वही जवाब मिलते हैं जो उन्होंने सोच रखे थे तो उनका इंटरव्यू लेने में उत्साह बढ़ जाता है और यह आप उनके हाव-भाव से आसानी से समझ सकते हैं। कई बार तो इंटरव्यू के अंत में रिक्रूटर क्लियर कह भी देते हैं कि हम जो स्किल्स और एक्सपीरियंस इस पोजीशन के लिए ढूंढ रहे थे, आप उसमें फिट बैठते हैं और हम कोई ऐसा ही कैंडिडेट चाहते थे। अगर ऐसा हो जाए तो समझ लें कि आपकी जॉब पक्की है।

अगर वन टू वन इंटरव्यू के बाद रिक्रूटर आपकी मुलाकात एक के बाद एक कई टीम मेंबर्स से कराए जो कि कंपनी के डिसीजन मेकर्स की लिस्ट में शामिल हैं तो समझ जाइए कि वो आपको कंपनी में लेने का मन बना चुके हैं और इसलिए आपके पीछे इतना टाइम इन्वेस्ट कर रहे हैं। इस दौरान रिक्रूटर अगर अपना लंच स्किप करके भी आपसे बातचीत जारी रखने में रूचि रख रहा है तो ये बहुत बढ़िया संकेत हैं कि आप जॉब के लिए परफेक्ट साबित हो चुके हैं। अगर इंटरव्यू देकर आने के बाद तुरंत आपके मेल पर अगले स्टेप की जानकारी आ जाए या आपके द्वारा मेल पर कोई जानकारी मांगने के लिए मेल किए जाने पर त्वरित रिस्पॉन्स मिल जाए तो यह बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है।

This is aawaz guest author account