हम अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि ऑफ़िस में अपने प्रेजेंटेशन के दौरान अलग और स्मार्ट कैसे दिखा जाए। प्रेजेंटेशन के दिन पहले से ही सबकी नज़रें आप पर टिकी होती है, ऐसे में इस बात की चिंता होना स्वाभाविक है कि ऐसा क्या पहना जाए कि आप अच्छे और अलग दिख सकें। ।

भले ही प्रेजेंटेशन की तैयारी की थकान अभी तक चेहरे से नहीं उतरी, लेकिन इस बात पर भी ध्यान देना ज़रुरी है कि प्रेजेंटेशन को सफल बनाने के लिए औऱ उस दिन खास दिखने के लिए आखिर क्या पहना जाए। आपकी इसी उलझन को दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे कि आपको अपने प्रेजेंटेशन पर किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए।

सहकर्मियों का ध्यान भटकाना अच्छी बात नही होती

आपको अपने कपड़े बहुत समझदारी से चुनने होंगे। ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि आप इतने सुन्दर कपड़े पहन लें कि ऑफ़िस में सबका ध्यान आपकी प्रेजेन्टेशन से ज़्यादा आपके कपड़ों पर चला जाए। इससे आपकी कंपनी को नुकसान भी हो सकता है। एक साधारण लेकिन स्मार्ट दिखने वाला फॉर्मल ऑउटफिट पहन लें। यदि आपको चश्मे पहनने की आदत है तो एक साधारण सा चश्मा पहनें ना ही कोई रंग-बिरंगी फ्रेम वाला। आप अगर कॉन्टैक्ट लेंस पहन सके तो बहुत ही अच्छा रहेगा। आप थोड़े से आभूषण भी पहन सकते हैं, जैसे कान की बालियां आदि, लेकिन ध्यान रहें यह आभूषण ज़्यादा आकर्षक ना हो।

रंग-बिरंगे कपड़े बिल्कुल मत पहनिएं

काले और सफ़ेद कपड़ों का कॉम्बिनेशन सबसे सही होगा

एक सफल प्रेजेंटेशन की सबसे महत्वपूर्ण निशानी है प्रोफेशनलिज्म और आपके कपड़ों से आपका प्रोफेशनलिज्म सबसे ज़्यादा झलकता है। आप जो भी पहनते हैं वह आपके पेशे और आपकी व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहता है। खासकर यदि महिलाएं स्कर्ट और शर्ट पहनना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि आपकी शर्ट का रंग हल्का हो और ज़्यादा चमकदार ना हो। आपकी स्कर्ट आपके घुटने तक होनी चाहिए। सफ़ेद शर्ट और काली स्कर्ट का कॉम्बिनेशन सबसे शानदार लगता है क्योंकि इससे आपका प्रोफेशनलिज्म भी झलकता है और यह रंग के कपड़े ज़्यादा चमकदार भी नहीं लगते।

जूतों पर ख़ास ध्यान दें

कहते हैं कि एक सज्जन अपने जूते से जाना जाता हैं। काफी सारे लोगों को ऐसा लगता है कि जूते दिखाई नहीं देते हैं, इसीलिए आप पैरों में कुछ भी पहन लेंगे तो चल जाएगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आपके जूतों का पॉलिश और साफ़ दिखना अनिवार्य है। यदि आप हील्स पहन रही हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप उनमें आराम से चल फिर पा रहीं हैं। यदि नहीं तो आप फ्लैट सैंडल पहन लें। ऐसी हील्स पहनना जिसमे चलते वक़्त आवाज़ आए वह प्रोफेशनलिज्म की अच्छी निशानी नहीं होती।

बालों का खास ध्यान रखें

अपने बालों को ठीक तरह से बांध लें जिससे वह आपके चेहरे पर ना गिरे

आपको अपने बालों से बहुत लगाव होगा, लेकिन जब प्रेजेंटेशन डे की बात आती हैं, अपने बालों पर ख़ास ध्यान दें। यदि आपके बाल लंबे हैं, तो पोनीटेल में बांध लें। यदि आपके बाल छोटे है तो यह सुनिश्चित करें कि आपके बाल आपके चेहरे पर ना गिरे। बेशक आपके लम्बे खुले बाल तस्वीरों में बहुत खूबसूरत लगते होंगे लेकिन प्रेजेंटेशन के दौरान अगर वो आपके चेहरे पर गिरते रहे तो यह आपके सहकर्मियों का ध्यान भटका सकता है।

इन सरल उपायों का पालन कर आप एक शानदार प्रेजेंटेशन के लिए तैयार हो जाएंगे।