आपको किस क्षेत्र में काम करना चाहिए, किस तरह से स्टार्टअप की शुरुआत करनी चाहिए और ऐसे कई अन्य सवाल आपके मन में उठेंगे। साथ ही शायद आप अपने से भी यह सवाल करेंगे कि ,”क्या मैं यह काम कर पाऊंगा?” लेकिन आपको इस बारे में अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

क्योंकि जब तक आप खुद किसी चीज़ पर काम करना शुरू नहीं करेंगे, तब तक आपको उससे जुड़े फायदे और नुक्सान की समझ नहीं हो पाएगी और ना ही आपको अपने किसी भी सवाल का जवाब मिलेगा।

इसीलिए आज हम आपसे शेयर करेंगे अपना खुद का बिज़नेस होने के कुछ फायदे। शायद इससे आपको अपने बिज़नेस में थोड़ी मदद मिल सके।

अपनी सहूलियत के हिसाब से आप बिज़नेस में बदलाव ला सकते हैं

अपने बिज़नेस की छोटी से छोटी चीज़ के बारे में निर्णय लेने का अधिकार सिर्फ आपको होगा। आप चाहे तो समय-समय दूसरों से सलाह कर सकते हैं, लेकिन अंत में किसी भी चीज़ के ऊपर निर्णय लेने का हक़ सिर्फ आपका होगा।

आप अपनी खुद का ब्रैंड बना सकते हैं

आपका ब्रैंड सिर्फ आपके लिए होगा

Image Credit: mugdha

मुग्धा ‘थ्राइव’ नामक एक हैल्थकेयर संस्था की फाउंडर है, जो हमे खान-पान सम्बन्धी जानकारी देता है। मुग्धा के अनुसार, अपना खुद का ब्रैंड होने की एक अच्छी बात यह है कि आप दुनिया के सामने अपने विचारों और अपने मूल्यों को बेहतर ढंग से रख सकते हैं।

कस्टमर सैटिस्फैक्शन सबसे महत्वपूर्ण होता है

चाहे आप किसी भी क्षेत्र में बिज़नेस करें, सबसे ज़रूरी होता है कस्टमर सैटिस्फैक्शन। हमेशा अपने कस्टमर्स की ज़रूरतों का ध्यान रखें। इससे आपके बिज़नेस में नुक्सान होने की संभावना एकदम घट जाती है। मुग्धा का मानना है कि अगर आपका खुद का बिज़नेस हो तो आपको अपने कस्टमर्स की ज़रूरतों को समझने का मौक़ा और भी करीब से मिलता है। इससे आपके और आपके कस्टमर्स के बीच अच्छे सम्बन्ध बने रहते हैं।

आपकी लाइफस्टाइल बदल जाएगी

लाइफस्टाइल बदल जाने का अर्थ यह नहीं है कि आपको सुबह जल्दी उठना नहीं पड़ेगा या आप रात में देर तक जग सकते हैं या अपने अनुकूल छुट्टियां ले सकते हैं। यदि आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाइये। हो सकता है कि पहले कुछ सालों में काम के कारण आपकी नींद भी पूरी भी ना हो पाए। लेकिन अपने बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप उसे अपनी शर्तों पर, अपने मूल्यों के आधार पर चला सकते हैं। आपको किसी और के आदेशों पर काम नहीं करना पड़ेगा।