हम सभी, कहीं ना कहीं सोशल मीडिया के शौक़ीन है। इसलिए सोशल मीडिया पर हमारे कई अकाउंट्स बने हुए होते हैं। मगर सोशल मीडिया पर बने रहने में और सोशल मीडिया की लत होने में अंतर है। क्या आप बता सकते है कि इन दोनों में से आप कैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं?

हम हमेशा फोन पर कुछ-न-कुछ करते रहते हैं और सच कहें तो हम सभी ज़्यादातार सोशल मीडिया को स्क्रॉल करते हुए मिलेंगे। क्या आपने कभी इससे ब्रेक लेने की सोची हैं? वैसे, आप लेंगे भी क्यों, जब सोशाल मीडिया आपको सुकून के साथ कितनी सारी चीज़ों के बारे में जानकारी देता है। यहां तक कि आप सोशल मीडिया के ज़रिये बहुत कुछ सीख सकते हैं। हम आपको बताते हैं, कैसे।

आप एक ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर बन सकते है

Become-An-Online-Community-Manager-500x360
एक अनुभवी ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर कंपनी के नेटवर्क को मज़बूत करने में मदद करता है

Image Credit: roberthalf.com

आज-कल लगभग हर कंपनी का अपना सोशल मीडिया अकाउंट होता है। आज के समय के स्टार्टअप कम्पनीज़ के लिए, सोशल मीडिया उनके व्यापार को सामने लाने का सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। साथ ही उन्हें यह भी पता चलता है कि किस तरह के लोग उनके काम को पसंद करते है या उसमे रूचि रखते है। इसीलिए ऐसी कम्पनीज़ को एक अनुभवी ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर की ज़रूरत होती है। यह व्यक्ति कंपनी के फोलोवर्स को बढ़ाने और एक अच्छा नेटवर्क स्थापित करने में लाभदायक होता है ।

आप एक कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर बन सकते है

यदि पाठकों की नज़रें आपके कंटेंट पर है, तो आपको फोलोवर्स बढ़ाने में कोई समस्या नहीं होगी। इसमें एक कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर की भूमिका होती है यह देखना कि कंटेंट की मार्केटिंग अच्छी तरह से और सही क्षेत्रों में हो। यदि आपका कंटेंट उत्तम होगा, तो आप आसानी से अपनी कम्पनी को स्थापित कर आगे बढ़ा सकते है!

सोशल मीडिया मैनेजर बनें

Spread-The-Word-As-A-Social-Media-Manager-500x360
यदि आपको सोशल मीडिया मैनेज करना अच्छा लगता है और आप इससे लोगों को आकर्षित कर सकते हैं, तो यह जॉब आपके लिए बिलकुल सही है

Image Credit: mediabistro.com

किसी भी कंपनी में एक सोशल मीडिया मैनेजर का पद सबसे महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि एक वही होता है, जिसके कारण वास्तविक रूप से लोग आपकी कंपनी से जुड़ते है। यदि आप इस जॉब के लिए आवेदन कर रहे है तो सोशल मीडिया को मैनेज करने की अपनी रणनीतियां तैयार रखें। आगे चलकर जब कंपनी को आपकी सोशल मीडिया स्किल्स के कारण फायदा होगा तो आप किसी बॉस से कम महसूस नहीं करेंगे।

एक इंटरनेट मार्केटिंग डायरेक्टर की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है

एक इंटरनेट मार्केटिंग डायरेक्टर वो होता है, जो अपने व्यापार को प्रत्येक सोशल मीडिया के माध्यम पर पहले स्तर पर पहुंचा दें। इस पद पर काम करने के लिए आपको प्रत्येक सोशल मीडिया के माध्यम की पूरी तरह से जानकारी होना ज़रूरी है।

क्योंकि आपको इन जॉब्स के बारे में पता चल चुका है, तो अब बिना इंतज़ार किये, अपने मनपसंद जॉब के लिए अप्लाई कर दें। हो सकता है कि अगर आप अभी अप्लाई ना करें, तो आपको बाद में पछताना पड़ जाए। वैसे भी इससे अच्छी बात क्या हो सकती है कि आप वो काम कर रहे हैं, जिसमें आपको रुचि है।

This is aawaz guest author account