अपने काम को अपनी पूजा समझने वाले कर्मचारियों को ऑफ़िस में बहुत से फायदे मिलते हैं और उन्हें अपने काम से परेशानी भी महसूस नहीं होती हैं। लेकिन इसके परिणामस्वरूप वह एक वर्कहॉलिक मशीन बन जाते हैं, जो बिना रुके तब तक काम करते है, जब तक उसे इससे कोई नुकसान ना पहुंचे। करियर की शुरुआत में काम करना जितना आसान लगता है, असल में यह उतना आसान होता नहीं है। काम करना ठीक है लेकिन हद से ज़्यादा काम करना भी ठीक नहीं है क्योंकि उससे आपको नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं।

ऑफिस के काम में अपनी जान लगा देना बहुत अच्छा होता है, लेकिन बीमारी के दौरान भी उसी गति से काम करने से आपको आगे चलकर उसका खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। अपनी बीमारी के दौरान कोई भी व्यक्ति पूरी तरह ऑफिस में ध्यान नहीं दे सकता है, जिसका बुरा प्रभाव उनके काम पर पड़ता है, जो की अच्छी बात नहीं होती है। चलिए देखते हैं क्या है बीमारी के दौरान भी काम करने के कुछ नुकसान –

काम में कमी

सभी कर्मचारी यह बात समझते हैं कि एक दिन भी काम से ग़ायब रहने पर उनके वेतन पर प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन यह बात बीमारी के दौरान लागू नहीं होती है। बीमारी में काम करने से काम बाकी दिनों की तुलना में कम हो पाता है क्योंकि बीमार होने के कारण आप, बाकी दिनों के मुकाबले काम में कम मेहनत कर सकेंगे।

आपके सहकर्मीयों को भी भुगतना पड़ता है

फैलनेवाली बीमारी के साथ काम पर आना सही नहीं है

Image Credit: cheatsheet.com

यदि आप बीमारी के दौरान काम पर जाते हैं तो हो सकता है कि आपके सहकर्मी को भी आपकी बीमारी पकड़ सकती हैं, खासकर अगर यह एक फैलनेवाली बीमारी है तो। ऑफिस में काम करते हुए आपको अपने से पहले अपने सहकर्मियों के बारे में सोचना पड़ता है। इसलिए बीमारी के दौरान ऑफ़िस ना आकर घर पर आराम करना ही सबसे अच्छा होता है।

अनावश्यक गलतियां ना करें

यदि आप बीमारी में काम कर रहे हैं तो संभावना है कि आप अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसके परिणामस्वरूप आपसे कई गलतियां होंगी, जिसे अनदेखा करना आपके बॉस के लिए मुश्किल होगा। इसके बाद आपके सीनियर्स आप पर हमेशा नज़र रखेंगे जो शायद आपको अच्छा ना लगे। इसीलिए ऐसी स्थिति पैदा हो उससे बेहतर है कि आप ऑफ़िस से छुट्टी ले लें।

दूसरों को आपकी बीमारी के कारण ना भुगतना पड़े ख़ामियाज़ा

यह स्वाभाविक सी बात है कि बीमारी में किसी का भी मूड अच्छा नहीं होता है। शारीरिक तनाव के कारण आप हमेशा परेशान महसूस करते है। ऐसी परिस्थितियों में हो सकता है आप अपने सहकर्मियों के प्रति असभ्य हो जाएं जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके प्रोफेशनल रिलेशन्स पर पड़े।

काम के कारण खुद को कभी भी इतना तनाव नहीं देना चाहिए। यदि आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा तो धन कमाने का मौक़ा अपने आप मिलेगा।