चाय, जिसके बिना हमारी सुबह फीकी बन जाती है, हमारी ज़िन्दगी में यह एक ख़ास महत्त्व रखती है। चाय के बिना शायद हम मन लगाकर काम भी ना कर पाएं, क्योंकि ये हमें ताज़गी से भर देती है। लेकिन भारतीयों के लिए खास तौर पर चाय पीने की कई और वजहें भी हैं।  कभी सर्दी-ज़ुकाम से बचने के लिए, तो कभी नींद भगाने के लिए या कभी सिरदर्द से राहत पाने के लिए हम चाय पीते हैं। लेकिन अगर आपको चाय पीने के ही पैसे मिलने लगे तो?  हम बात कर रहे हैं चाय से जुड़े एक ऐसे जॉब की, जो आपको सिर्फ चाय पीने के पैसे दिलवा सकती है। ये जॉब है चाय टेस्टर यानी कि टी टेस्टर की। आइये जानते हैं इस दिलचस्प जॉब के बारे में कुछ ख़ास बातें।

क्या होती है टी टेस्टर की ज़िम्मेदारी?

वे चाय के स्वाद के आधार पर उसकी मार्केट वैल्यू तय करने में भी मदद कर सकते हैं।

एक टी टेस्टर की ज़िम्मेदारी होती है कि वह अलग-अलग तरह की चाय को चख कर उसे उसके स्वाद और क्वालिटी के अनुसार बांट सके। इसलिए बड़ी-बड़ी टी कंपनियां अपनी चाय की क्वालिटी और स्टैंडर्ड तय करने के लिए ऐसे लोगों को हायर करते हैं, जो अपनी स्वाद की परख के ज़रिये चाय के मापदंड तय कर सके।

यहां तक कि टी टेस्टर चाय की पत्तियों के रंग और उसकी सुगंध की भी परख करते हैं। यदि उसमें कोई समस्या दिखाई दे, तो वे उसे तुरंत मैन्युफेक्चरिंग डिपार्टमेंट को भेज देते हैं। यहां तक कि चाय के कारोबार में भी वे अहम् भूमिका निभाते हैं। वे चाय के स्वाद के आधार पर उसकी मार्केट वैल्यू तय करने में भी मदद कर सकते हैं।

एक चाय टेस्टर राष्टीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चाय को लेकर लोगों के रुझानों पर भी नज़र रखते हैं और इसके साथ-साथ कंपनी को कैसे प्रोडक्ट तैयार करने हैं, ये बताते हैं। इस काम के लिए शुरूआती सैलेरी 5 से 10 हज़ार तक मिल  सकती है। वहीं एक्सपीरियंस प्रोफशनल को इसके लिए 25 हज़ार तक दिए जाते हैं। यदि आप स्पेशलाइज़्ड टी टेस्टर हैं, तो आपको 40 से 50 हज़ार रूपए भी मिल जाते हैं।

टी टेस्टर के लिए कोर्स

आप स्पेशलाइज़्ड टी टेस्टर हैं, तो आपको 40 से 50 हज़ार रूपए भी मिल जाते हैं

टी टेस्टर बनने के लिए आप सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आप 3 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर 1 साल तक का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास हॉटीकल्चर, फ़ूड साइंस  की डिग्री हो, तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इन कोर्स के लिए आपको कोलकाता यूनिवर्सिटी और दार्जिलिंग यूनिवर्सिटी में कई कोर्सेस मिल सकते हैं।

यदि आप भी सिर्फ चाय पीकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ये जॉब आपके लिए एक ड्रीम जॉब साबित होगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..