हममें से अधिकांश लोग अपना ज्यादातर समय ऑफिस में बिताते हैं। हाल ही में आई स्विस इंटरनेशनल बैंक,यूबीएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के मुंबई शहर में लोग सालाना 3315 घंटे काम करते हैं जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है। ऐसे में यह प्रश्न स्वाभाविक रूप से दिमाग में आता है कि ऑफिस, जहां हम लाइफ का एक बड़ा हिस्सा गुजारते हैं, क्या वहां स्वस्थ जीवनशैली अपनाई जा सकती है? जी हां, यह बिलकुल संभव है। तो आइए जानते हैं ऑफिस में रहकर कैसे आप भी अपना सकते हैं हेल्दी लाइफ स्टाइल और रह सकते हैं फिट।

वर्कप्लेस पर सिम्पल बातों को ध्यान में रखकर आप भी मेंटेन कर सकते हैं हेल्दी लाइफस्टाइल

घर का बना खाना

Image Credit: picdn.net

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, कहते हैं कि अच्छा खाना अच्छे विचार देता है। इसलिए संयमित और हेल्दी डाइट अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज़रूरी है। कोशिश करें कि आप ऑफिस में घर का बना खाना खाएं। इससे ना सिर्फ आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा बल्कि पैसों की भी अच्छी खासी बचत हो जाएगी। इसके अलावा फ्री टाइम में तीन-चार कप चाय या कॉफ़ी पीने से बचें और इनकी जगह पर जूस या डी-कैफिनेटेड च्युइंग गम चबाएं जिससे हेल्थ पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।

अच्छी संगत

अच्छे खाने के बाद सबसे ज़रूरी चीज़ है अच्छी संगत।जी हां मानसिक रूप से सशक्त और स्वस्थ रहना आज के दौर में बेहद ज़रूरी है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है सकारत्मक ऊर्जा। अच्छे लोगों की संगत में आने से आपको यह बात भली-भांति समझ में आ जाएगी। इसलिए आज से ही ऑफिस में पॉजिटिव विचारों वाले लोगों से मेलजोल बढ़ाना शुरू कर दें और ऐसे लोगों से दूर रहें जो नकारात्मक विचार रखते हैं।

छोटे-छोटे ब्रेक

लगातार काम करना आपकी प्रोडक्टिविटी को गिरा सकता है। साथ ही लगातार काम करने से आपके स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए ऑफिस में काम के दरमियान हर एक दो घंटे में 5-5 मिनट के ब्रेक्स ज़रूर लें। ऐसा करने से आप ना सिर्फ खुद को तरोताजा पाएंगे बल्कि काम पर भी बेहतर ढंग से फोकस कर सकेंगे।

सीढ़ियों का इस्तेमाल

ऑफिस में सिटिंग जॉब के चलते अधिकांश लोग मोटापे और एसिडिटी जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। लम्बे समय तक ध्यान ना देने के चलते यही छोटे-छोटे रोग आगे चलकर बड़ी बीमारियों में तब्दील हो जाते हैं। ऐसे में ऑफिस में छोटी-छोटी चीज़ों को ध्यान में रखकर आप इन बीमारियों को कुछ हद तक टाल सकते हैं। नियम बना लें कि आप ऑफिस की सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करेंगे। ऐसा करने से आपका दिल और फेफड़े सुरक्षित रहेंगे साथ ही रक्तचाप भी नॉर्मल रहेगा।

पिएं ढेर सारा पानी

एक सामान्य व्यक्ति को दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मानव शरीर का 50 % से अधिक हिस्सा जल तत्त्व ही है।ऐसे में पानी पीने से आप थकान, किडनी में स्टोन, कब्ज, पाचन, स्किन सम्बन्धी रोगों आदि से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए ऑफिस में आप समय-समय पर सही मात्रा में पानी पीने की आदत ज़रूर डालें। तो देर किस बात की इन छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर आप भी रहिये फिट!

This is aawaz guest author account