आप ऑफिस में जो वक़्त गुज़ारते हैं और जब ऑफिस के लोगों से बात करते हैं, उससे आपको काफी कुछ सीखने और समझने को मिलता है। पर अगर आप अपनी नौकरी में और भी तरक्की करना चाहते हैं और अपने काम के बारे में और भी अच्छे से सीखना चाहते हैं, तो हो सकता है एक्ज़ीक्यूटिव एम.बी.ए.से आपको काफी फायदा मिले।

इससे पहले की आप कोई नतीजा ले लें, ये ज़रूरी है कि आपको ये अच्छे तरह से समझ में आ जाए कि आखिर एक्ज़ेकेटिव एम्.बी.ए. क्या है और ये कैसे आपकी मदद कर सकता है।

आखिर क्या है एक्ज़ीक्यूटिव एम.बी.ए.?

अगर आप नौकरी कर रहे हैं और एम.बी.ए. भी करना चाहते हैं, तो ये आपके काम आ सकता है। एक्ज़ीक्यूटिव एम.बी.ए. एक पार्ट टाइम एम्.बी.ए. कोर्स है, जिसमें आपकी एम्.बी.ए. की क्लास ज़्यादातर हफ्ते के आखिर में होंगी। कभी कभार ये क्लास्सेज़ शाम को भी हो सकती हैं, जिससे ऑफिस जाने वाले भी आसानी से क्लास में हाज़िर हो सकें।

क्या इससे वाकई कोई मदद होगी?

Anuj-Roy
इससे आपको मैनेजमेंट के बारे में और ज़्यादा जानकारी हासिल होगी

अनुज रॉय फिडियस ऐडवाइसरी में मैनेजिंग पार्टनर हैं और मानते हैं कि एक बार आपने अपनी नौकरी में कुछ साल बिता लिए, उसके बाद एक्ज़ेकेटिव एम्.बी.ए. करने से आपको वाकई कई फायदे मिल सकते हैं। उनके हिसाब से ऐसे प्रोग्राम ख़ास तौर पर नौकरी पेशा और कामकाजी लोगों के लिए ही होता है, और इससे आपके करियर में फायदा ही होगा। इससे आपको मैनेजमेंट के बारे में भी काफी सीख मिलेगी और लोगों का नेतृत्व करने के लिए ज़रूरी काबिलियत भी।

आज कल चीज़ों में काफी तेज़ी से बदलाव आ रहा है, और एक्ज़ीक्यूटिव एम्.बी.ए. करने से आप हाल में होने वाली चीज़ों को ज़्यादा बेहतर तरीक़े से समझ पाएंगे। इससे आपको अपने नए क्लाइंट को संभालना, नयी तकनीकों के साथ काम करना, काम में नयी सोच लाना और ऐसी कई और चीज़ों के बारे में भी पता चलेगा।

कौन सा प्रोग्राम चुनें?

ये ज़रूरी है कि आप हर प्रोग्राम के बारे हमें अच्छे से समझ लें और फिर ही कोई एक चुनें। जिस इंस्टीट्यूट से आप ये करना चाहते हैं उसके बारे में अच्छे से जांच कर लीजिये, ये पता कीजिये वहां जो पढ़ाते हैं वो कौन हैं और उन्होंने क्या किया है, खर्चे और कोर्स की फीस के बारे में पता कीजिये, और वहां ख़ास कौन कौन सी चीज़ों के बारे में पढ़ाया जाता है ये भी पता कीजिये।

क्या कम्पनी पैसे देगी?

कुछ कंपनियां चुनिंदा लोगों को अपने खर्चे पर पढ़ाती हैं। अगर आप इस बारे में पता करना चाहते हैं तो अपने एच.आर. से बात कीजिये।

ध्यान रहे

  • कितना वक़्त लगेगा ये जान लीजिये
  • कोर्स और प्रोफेसरों के बारे में पता कीजिये
  • खर्चा कितना होगा
  • विदेश में या विदेशी कंपनियों में इस कोर्स का क्या महत्व है

आपको अलग अलग तरह के एक्ज़ीक्यूटिव एम्.बी.ए. कोर्स मिल जाएंगे, इसलिए ज़रूरी है की पूरी तरह जांच करने के बाद ही आगे बढ़ें।