अक्सर नौकरीपेशा लोगों के लिए थोड़ी सी सैलरी में घर चलाना मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि आपकी सैलरी से महीने का ख़र्चा नहीं निकल पाते और यही वजह है कि आप काम में पूरी तरह से मन नहीं लगा पाते। लेकिन ज़्यादा पैसे कमाने का एक तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से पैसे कमा कर बचत भी कर पाएंगे और महीने के अंत में आपको पैसों की तंगी भी नहीं होगी। खास बात यह है कि इस तरह के बिज़नेस के लिए आपको ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं होगी। आइए जानते हैं नौकरी के साथ साथ आप कैसे बिज़नेस कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम का बढ़िया इस्तेमाल

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको सरकार द्वारा लांच किये गए अरुण ऐप को डाउनलोड करना होगा

credit: businessinsider.com

ऐसे कई सरकारी वेबसाइट्स है, जो आपको घर बैठे पैसे कमाने में मदद करती हैं। इन्ही में से एक काम ऐसा है, जिसमें आप सरकार को बिजली बेच सकते हैं। असल में इस काम के अंतर्गत आपको घर पर सोलर सिस्टम लगाना होगा और इससे बनने वाली बिजली आप सरकार को हर महीने बेच सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको सरकार द्वारा लांच किये गए अरुण ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके ज़रिये आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप सरकारी वेबसाइट solarrooftop.gov.in की सहायता ले सकते है।

ई मार्केट का करें इस्तेमाल

सरकार ने उन लोगों के लिए एक ख़ास पोर्टल बनाया है, जो घर बैठकर ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते हैं। सरकार ने GeM नामक एक पोर्टल जारी किया है, जिसमें आप अपना रजिस्ट्रेशन करके सरकारी विभागों द्वारा की गई डिमांड को पूरा कर सकते हैं। आप चाहें तो इन विभागों और मैन्युफेक्चरर के बीच रह कर दोनों की ज़रूरतों का ध्यान रख सकते हैं और डिमांड के मुताबिक सामान की सप्लाई करवा सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए gem.gov.in से सहायता ले सकते हैं।

महिलाऐं लगाएं घर बैठे हाट

इन प्रोडक्ट का एड वे महिला ई हाट नामक वेबसाइट पर डाल सकती हैं

credit: freshersavenue.com

यदि महिलाएं घर बैठे काम करना चाहती हैं, तो वे सरकार की मदद से महीने का खर्चा चला सकती हैं। घर पर बनाई गई चीज़ों को आप इस पोर्टल पर शेयर कर सकती हैं। जिस प्रकार महिलाएं लोकल प्रोडक्ट बेचती हैं, उसी प्रकार इन प्रोडक्ट का एड वे महिला ई हाट नामक वेबसाइट पर डाल सकती हैं। इसमें ज़रुरत के मुताबिक आप तक लोग आकर आर्डर दे सकते हैं। इसके लिए आपको इस पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अधिक जानकारी के लिए आपको mahilaehaat-rmk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

तो देर किस बात की, भारत सरकार की इस पहल का लाभ उठाएं और घर बैठे पैसे कमाएं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..