‘करियर में जितने ज़्यादा रिस्क्स होते हैं, सफलता पाने की संभावना उतनी ज़्यादा बढ़ जाती है।’ आप सभी ने इस कहावत के बारे में तो सुना होगा। यह कहावत उन यंग प्रोफेशनल्स के लिए सही साबित होती है जो अपने लिए नई नौकरियों की तलाश करते हैं। यदि आप किसी नौकरी के लिए योग्य होते हुए भी सिर्फ इसलिए उसे नहीं करते, क्योंकि उसमे बहुत से रिस्क्स हैं, तो आप गलत कर रहे हैं। चूंकि आप इस समय यंग हैं, आप करियर में किसी भी प्रकार के रिस्क्स उठा सकते हैं। मान लीजिये कि आप कोई रिस्क उठाकर उसमे सफल नहीं हो पाते, तो इसमें दुखी होनेवाली कोई बात नहीं है। आपको अपने उस अनुभव से सीखकर आगे संभलकर काम करना चाहिए। लेकिन सोचिये कि यदि एक छोटा सा रिस्क लेने से आपको काम में फायदा हुआ, तो यह आपके करियर की शुरुआत के लिए कितनी अच्छी बात हो सकती है।

अपनी क्षमताओं को पहचाने

सोचने की क्षमता बढ़ाएं
सोचने की क्षमता बढ़ाएं

आप एक बार अपनी यंग ऐज पार कर जाते हैं, तो चाहते हुए भी आप अपने करियर में वो रिस्क या वो कदम नहीं उठा पाते जो आपके लिए सही है, क्योंकि कहीं ना कहीं आप शारीरिक रूप से थकावट महसूस करते हैं। इसलिए अपनी यंग ऐज का फायदा उठाएं और अपनी क्षमताओं को पहचाने। यह समझने की कोशिश करें कि कैसा और कितना काम सकते हैं। आप इसी उम्र में अपने फुर्तीली और जोशीले शरीर का उपयोग अपने करियर के लिए कर सकते हैं। आपको बस थोड़ी ज़्यादा मेहनत और थोड़ा ज़्यादा काम करना है। आप कुछ भी कर सकते हैं, जैसे, अपने फुल-टाइम जॉब के साथ कहीं फ्रीलान्स, एक साथ 2-3 जगहों पर नौकरी, खुद के लिए कोई काम आदि। यही वो उम्र है जब आप थोड़ी एक्सट्रा मेहनत करने के लिए तैयार होते हैं।

अपने करियर के लिए ट्रेवल करें

हमने कितने यंग लोगों को सिर्फ इसलिए अच्छी-अच्छी नौकरियों को नकारते हुए सुना है, क्योंकि उनके लिए उन्हें अपना घर छोड़ किसी अन्य शहर, राज्य या देश में जाकर रहने की ज़रूरत होती है। इस उम्र में आपके सिर पर अपने घर-परिवार की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होती है, इसलिए आप अपनी क्षमताओं को बढ़ाते हुए अपने करियर के लिए हर मुमकिन चीज़ कर सकते हैं। करियर के लिए अपना स्थान बदलने से आगे चलकर आपको फायनैंशियली बहुत फायदे हो सकते हैं। साथ ही, इससे आपको काम करने का ऐसा अनुभव और एक्सपोजर मिलता है, जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते हैं।

अपने पैशन को फॉलो करें

अपने डर पर काबू पाएं और अपने सपनों को पूरा करें!
अपने डर पर काबू पाएं और अपने सपनों को पूरा करें!

तो क्या हुआ अगर आप अपनी 9 से 5 की नौकरी छोड़कर अपने लिए काम करना चाहते हैं। यदि आपकी ख़ुशी इसी में हैं, तो जल्द से जल्द इसके लिए तैयारी शुरू करें। इस उम्र में आप हर तरह के रिस्क, कड़ी मेहनत, सभी गलतियों और सभी उलझनों को बर्दाश्त कर सकते हैं। इसलिए अपने करियर की प्रगति के लिए एक कठोर निर्णय लें और बिना डरे अपने पैशन को फॉलो करें। यदि आप सच में अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं, तो यही सही समय है जब आप उन सब चीज़ों की प्लानिंग कर सकते हैं, नई-नई स्किल्स सीख सकते हैं और कोर्सेस कर सकते हैं।

तो यदि आप भी कम समय में अपने करियर में सफलता पाना चाहते है, तो रिस्क्स उठाना शुरू कर दें और इन टिप्स को फॉलो करना ना भूलें।