इन दिनों एक ख़ास शब्द ‘घोस्टिंग’ काफी प्रचलन में है। ‘घोस्टिंग’ शब्द ऐसे कर्मचारियों के लिए प्रयुक्त होता है जिन्हें इम्प्लॉयर द्वारा नौकरी तो ऑफर की जाती है लेकिन ना तो वह इसे ज्वाइन करते हैं और ना ही इम्प्लॉयर द्वारा किये गए किसी भी प्रकार के कम्युनिकेशन जैसे फ़ोन कॉल, एसएमएस और ईमेल्स का जवाब देते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इम्प्लॉयर्स की मानें तो इंडस्ट्रीज में 20 से लेकर 50% तक ऐसे लोगों आज भी मौजूद हैं जिन्हें जॉब्स तो ऑफर की जाती हैं लेकिन ना तो वह इन्हें ज्वाइन करने पहुंचते हैं और ना ही ज्वाइन ना करने की कोई पुख्ता वजह कभी शेयर करते हैं। ऐसे में नौकरी का ऑफर स्वीकारने के बाद बेहद ज़रूरी है कि आप कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखें। जिससे ना सिर्फ आप अपनी भावी इम्प्लॉयर का भरोसा जीत सकें बल्कि एक जिम्मेदार कर्मचारी की लिस्ट में भी जगह बना सकें।

कम्युनिकेशन प्रॉपर रखें

Image Credit: keymedia.com

एचआर मेनेजर प्रीति चौहान के मुताबिक, नौकरी ज्वाइन करते समय सभी प्रकार के कम्युनिकेशन प्रॉपर रखें।मसलन, रिक्रूटमेंट प्रोसेस के दौरान एचआर टीम द्वारा दिए गए निर्देशों और मैसेजेस और अन्य पेपर वर्क का सही समय पर जवाब ज़रूर दें। सही समय पर जवाब ना देने और समय पर उपलब्ध ना होने से संबंधित इम्प्लॉयर आपके बारे में यह राय बना सकता है कि आप नौकरी करने में इन्ट्रेस्टेड नहीं है।

रूल नंबर 2-नौकरी के प्रति उत्सुकता बनाये रखें

नौकरी को लेकर संबंधित एचआर पर्सन और इम्प्लॉयर से होने वाले सभी कम्युनिकेशन पॉजिटिव रखें। बातचीत में उत्सुकता बनाये रखें जो आपकी बातचीत से ज़ाहिर हो, जैसे-’ मुझे यह ऑफर देने के लिए आपका बहुत धन्यवाद, मुझे कब तक ज्वाइन करना होगा ?’ आदि। बातचीत में उत्सुकता बनाए रखने से आप सीधे ही इम्प्लॉयर की प्रायोरिटी लिस्ट में शुमार हो जाएंगे।

रूल नंबर 3-पेपरवर्क समय से पूरा करें

अब जब आपके पास नौकरी ज्वाइन करने का ऑफर आ चुका है तो बिना देर किया सभी पेपर वर्क समय से पूरे करें। याद रखें एचआर डिपार्टमेंट द्वारा आपको पेपर वर्क कम्प्लीट करने को लेकर जो भी डेड लाइन दी गई है उसे ज़रूर फॉलो करें क्यूंकि संबंधित डिपार्टमेंट को यही पेपर्स आगे प्रोसेस के लिए भेजना होते हैं। इसलिए जोइनिंग के साथ ही नौकरी से संबंधित सभी पेपर वर्क को प्रायोरिटी से पूरा करें।

रूल नंबर 4- धन्यवाद कहना ना भूलें

एक बार ज्वाइनिंग और पेपर वर्क पूरा होते ही अपने नए बॉस और एचआर को एक थैंक्यू नोट भेजना सबसे बेस्ट आइडिया है। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी गंभीरता दिखती है बल्कि नए रोल के लिए आपकी उत्सुकता और इसे करने की आपकी दृढ इच्छाशक्ति भी ज़ाहिर होती है।

This is aawaz guest author account