अगर आपको लगता है कि अपने लायक एक नई नौकरी की तलाश करना मुश्किल है, तो नौकरी छोड़ने से पहले एक बार फिर सोच लीजिये। ऑफिस में इस्तीफे के बाद नोटिस सर्व करना इतना आसान नहीं होता है। आपने भले ही कितना भी अच्छा काम कर सबका दिल जीता हो, लेकिन संभावना है कि आपका नोटिस पीरियड आपके और आपके बॉस और साथ ही सहकर्मियों के बीच के रिश्ते को बदल दें और आपके प्रति उनकी सोच में भी अंतर आएं। इस नोटिस पीरियड में शायद आपके लिए अपने ऑफ़िस में सबसे बात करना भी थोड़ा अजीब हो जाएगा।

मूगेन एडवाइज़र्स की मैनेजर, कंचन हरिरामाणि कहती हैं, “आपको अपने नोटिस पीरियड में भी हर किसी के प्रति विनम्र और दयालु रहना चाहिए। इससे आपका अपने बॉस और सहकर्मियों के साथ, जॉब छोड़ने के बाद भी अच्छा रिश्ता बना रहेगा। यदि आप अपनी टीम के लिए अब तक अच्छे स्टैंडर्ड तैयार करते आएं हैं, तो आपको अपने निर्णय पर भरोसा होना चाहिए।”

आपको अपने नोटिस पीरियड में काम करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे नौकरी में आपका आखिरी दिन भी उतना ही बेहतरीन हो, जितना की आपका पहला दिन था।

क्या कहेंगे आपके बॉस ?

हर कर्मचारी अपना इस्तीफ़ा देने से पहले यही सोचता है कि उसका बॉस आसानी से उसके इस्तीफ़े को स्वीकार कर लेगा, लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। असल ज़िन्दगी में संभावना है कि आपके इस्तीफे से भड़क कर बॉस आपको ऑफिस के बाहर का रास्ता दिखा दें। इसलिए इस्तीफा देने से पहले आपको अपने बॉस की अनअपेक्षित प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहना होगा।

इस्तीफा देते समय आपको अपना मनोबल मज़बूत कर अपने बॉस की प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहना होगा।

Image Credit: Movie – Rocket Singh

इस्तीफे की सूचना सबसे पहले किसे दें

जब जॉब छोड़ने के आपके निर्णय को ऑफिस के सामने रखने की बात आती है, तो आपको बहुत संभलकर कदम रखने होंगे। अपने बॉस को सूचित किये बिना किसी भी अन्य कर्मचारी से इस बारे में बात करना गलत होता है। आपका जॉब छोड़ना कोई खुशख़बरी तो है नहीं कि हर किसी को अच्छी लगे। ख़ास तौर पर आपके बॉस को इस बात का पता किसी अन्य कर्मचारी के माध्यम से नहीं लगना चाहिए।

बॉस के बड़े प्रस्ताव का जवाब देने के लिए हो जाइये तैयार

हो सकता है कि आपका बॉस आपको कंपनी में रखने के लिए आपके सामने नौकरी का कोई बड़ा प्रस्ताव रखें। इसलिए उनसे बात करने से पहले उनके द्वारा पूछे जानेवाले इन सवालों का जवाब देने के लिए अच्छे से तैयारी कर लीजिये। आप किस तरह की नौकरी करना चाहते हैं और यदि आपके बॉस ने आपको अपनी ही कंपनी में तरक्की प्रदान की, तो क्या आप उसको स्वीकार करेंगे ? बॉस से बात करते समय इन सभी सवालों का जवाब सोच- विचारकर दीजिये।

इन सभी बातों का पालन करने से आपका नोटिस पीरियड बिना किसी समस्या के गुज़रेगा और आपको अपना इस्तीफा देते समय भी किसी प्रकार की झिझक महसूस नहीं होगी।