आज की दिनचर्या की बात करें तो हम दिन का सबसे ज़्यादा समय ऑफिस में बिताते हैं। यही वजह है कि हम समय की कमी महसूस करते हैं। यहां तक की ऑफिस से आने-जाने के लिए जितने समय का हम उपयोग करते हैं, ये बेहद ज़्यादा होता है। इसी वजह से लोग शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी थका हुआ महसूस करते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिसे करने से आपकी थकान कम भी होगी और आप खुश भी रहेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कामों के बारे में को ऑफिस के लिए जाने और ऑफिस से आने के समय के दौरान किये जा सकते हैं।

ऑफिस जाने के दौरान आप किसी अच्छी और पसंदीदा किताब को पढ़ते हैं, तो आपका मस्तिष्क पढ़ने में लीन हो जाता है

जब हम सुबह ऑफिस के लिए निकलते हैं, तो सुस्ती महसूस करते हैं।हमारा दिमाग सतर्क नहीं होता। ऐसे में ऑफिस जाना हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। लेकिन यदि ऑफिस जाने के दौरान आप किसी अच्छी और पसंदीदा किताब को पढ़ते हैं, तो आपका मस्तिष्क पढ़ने में लीन हो जाता है और आप काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं। साथ ही पूरे दिन के लिए यह आपको एक सकारात्मक ऊर्जा देता है और तनाव से लड़ने की ताकत भी। वहीं यदि ऑफिस से लौटते वक्त आप किताब का सहारा लेते हैं, तो दिन भर की थका देने वाली बातों और नेगेटिविटी से आपका ध्यान हटता है और आप अच्छे मन से घर जाते हैं।

आजकल सभी के पास स्मार्ट फोंस होते हैं, जिसमें आप एप्स के जरिए दिनभर की ताजा खबरें देख सकते हैं। लेकिन आज भी अखबार की बात कुछ और ही है। अखबार हाथ में लेकर पढ़ना अपने आप में एक सुकून भरा काम है, इसीलिए ऑफिस जाने के दौरान अखबार के पन्नों में खुद को खो देना दिन का सबसे पसंदीदा काम हो सकता है। अखबार में आने वाले लेख कई बार आपको तरोताजा कर देते हैं, वहीं इसकी खबरें पढ़ कर आप का दिमाग तेजी से दौड़ने लगता है। जिसकी वजह से आप तरोताजा महसूस करते हैं और शांति का एहसास आपको होता है।

ऑफिस से लौटते वक्त यदि आप अपने पसंदीदा गानों को सुनेंगे, तो आप शांति महसूस करेंगे

जैसा कि सभी जानते हैं संगीत किसी भी समय सुना जा सकता है, लेकिन यदि ऑफिस जाने के दौरान आप स्लो म्यूजिक सुने तो आपका दिमाग एकाग्र होता है और आप अंदर ही अंदर खुशी महसूस करते हैं। उसी तरह दिनभर ऑफिस में काम करने के बाद और ऑफिस में बॉस से हुई तकरार को भुलाने के लिए संगीत से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। ऑफिस से लौटते वक्त यदि आप अपने पसंदीदा गानों को सुनेंगे, तो आप शांति महसूस करेंगे। इसके अलावा आपका मन सकारात्मक होता जाएगा। इसीलिए संगीत का आनंद आप दोनों ही समय में ले सकते हैं।

गेम खेलना सभी को पसंद है इसीलिए आप ऑफिस जाने के दौरान गेम्स का सहारा ले सकते हैं। हम पब्जी या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गेम्स की बात नहीं कर रहे, बल्कि सुडोकू और पज़ल गेम की बात कर रहे हैं। सुडोकू या पज़ल गेम खेलते वक्त आपका दिमाग सक्रिय हो जाता है और तेजी से चलने लगता है। इसीलिए आप दिन भर के काम के लिए तैयार हो जाते हैं और अच्छे मन से ऑफिस पहुंचते हैं।

सुडोकू या पज़ल गेम खेलते वक्त आपका दिमाग सक्रिय हो जाता है और तेजी से चलने लगता है। इसीलिए आप दिन भर के काम के लिए तैयार हो जाते हैं और अच्छे मन से ऑफिस पहुंचते हैं।

इन दिनों ऑफिस के काम के चलते लोगों के पास अपनी पसंदीदा फिल्में देखने का समय नहीं है। ऐसे में सिर्फ पछताने से काम नहीं बनेगा, बल्कि ऑफिस जाने और आने के दौरान अपने पसंदीदा फिल्मों को देखना आपके लिए एक बेहतर अनुभव होगा। आप चाहें तो वीकेंड में बैठकर अपने पसंदीदा फिल्मों की लिस्ट बना सकते हैं और इन्हें ऑफिस जाते और आते समय देख सकते हैं। इससे आप खुश भी रहेंगे और आप को समय का पता भी नहीं चलेगा।

इस तरह के काम ऑफिस ट्रेवल के दौरान करना आपके लिए बेहतर साबित होगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..