ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां हम अपने दिन का बहुत सा वक्त बिताते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप ऑफिस में अपनी इमेज अच्छी बना कर रखें। कई बार अपनी इमेज के बारे में ना सोचते हुए हम जल्दबाजी में कुछ ऐसा कर जाते हैं, जो हमारी इमेज को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिसका ध्यान रखने पर आपकी इमेज पर कभी धब्बा नहीं लगेगा।

स्मार्टफ़ोन से दूरी

जब आप फोन पर बातें करते हैं, तो आपकी आवाज को धीमा रखें

credit: picdn.net

आज जब स्मार्ट फ़ोन बेहद चलन में है और ये सोशल मीडिया से जुड़ गया है, तो आपको इसके इस्तेमाल पर ध्यान रखना चाहिए। ऑफिस के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसीलिए खुद को इससे दूर रखें। जब आप फोन पर बातें करते हैं, तो आपकी आवाज़ को धीमा रखें। आपका तेज़ आवाज़ में बात करना, दूसरों का ध्यान भटका सकता है और ऐसा करने पर लोग परेशान होते हैं। यदि आप की आदत फोन पर ज्यादा बात करने की है, तो ऑफिस से निकलने के बाद ही फोन का इस्तेमाल करें।

सोशल मीडिया से होगा इम्प्रेशन खराब

आज हम लोगों से सबसे ज़्यादा सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं। वहीँ दूसरी ओर यह अब हमारे काम का हिस्सा भी बन चुका है। लेकिन हम सोशल मीडिया के इस कदर गुलाम बने हैं कि दिन पर दिन हम इसकी गिरफ्त में आते जाते हैं। यह आपके वर्क प्लेस के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। यदि आप सोशल मीडिया पर ज़्यादा वक्त बिताते हैं, तो यह आज नहीं तो कल आपके बॉस की नज़रों में ज़रूर आएगा, जिससे आप हमेशा के लिए बॉस की नज़रों में अपनी इमेज खराब कर सकते हैं।

वीडिओज़ को कहें ना

आज कल काम के स्ट्रेस से बचने के लिए भले ही हम कुछ देर के लिए वीडिओज़ का सहारा लेते हैं, लेकिन यदि ये आपकी आदत में शुमार हो गया, तो आपको बेहद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। काम के दौरान वीडियो देखकर समय ज़ाया करना किसी भी बॉस को अच्छा नहीं लगेगा। यदि यह आपके काम का हिस्सा है, तो इसे उतना ही अपनी ज़िन्दगी में शामिल करें, जितनी इसकी ज़रुरत हो। ऑफ़िस के बाद चाहें तो आप वीडियो देख कर समय बिता सकते हैं।

गेम की वजह से परेशानी

काम के दौरान वीडियो देखकर समय ज़ाया करना किसी भी बॉस को अच्छा नहीं लगेगा

अक्सर लोग काम के दौरान गेम खेलने लगते हैं। ऐसा करने से आप अपने कॉलीग्स की नज़र में आ सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो कंपनी की एचआर इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं करेगी और बाद में यही आपकी परेशानी का सबब बन सकता है। आज के दौर में गेम खेलना और पबजी खेलना एक तरह का एडिक्शन बन चुका है, जो आपके काम में दखल दे सकता है। इसलिए ऑफिस के दौरान इन सभी चीज़ों से एक दूरी बनाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

यदि आप नौकरी के दौरान इन बातों का ख्याल रखेंगे, तो आपकी इमेज हमेशा अच्छी बनी रहेगी और आपको कम समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

 

 

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..