आप ने हाल ही में कोई जॉब इंटरव्यू दिया था और यह बेहतरीन था, बावजूद इसके आपको जॉब के लिए कॉल नहीं आया ? हममें से अधिकांश लोगों के साथ करियर के दौरान ऐसी सिचुएशन निर्मित हो जाती है जब हम संबंधित जॉब के लिए खुद को एक परफेक्ट कैंडिडेट (आदर्श प्रतिभागी) के तौर पर देखते हैं लेकिन फिर भी जॉब में हमारी जगह किसी अन्य व्यक्ति का सिलेक्शन हो जाता है। ऐसे में यह बेहद ज़रूरी है कि हम उन वजहों को टटोलें जिनके चलते जॉब में हमारा सिलेक्शन नहीं हुआ। एक्सपर्ट्स की मानें तो इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे कारण होते हैं, जो जॉब सिलेक्शन में आपके आड़े आ सकते हैं जैसे

अतिउत्साह में इंटरव्यू देना –

यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हैं। अक्सर योग्य कैंडिडेट्स अतिउत्साह में इंटरव्यू देने जाते हैं। इस दौरान अक्सर लोग अपनी पुरानी कंपनी की बुराई, अपने काम या प्रोफाइल को सही नहीं बताना और किसी भी कीमत पर सामने वाली या अन्य कंपनी में जाने पर उतारू हो जाने के लिए तैयार रहते है। इसका नतीजा यह होता है कि संबंधित जॉब को लेकर सभी योग्यता होने के बावजूद आप में एक बचपना दिखाई देता है। याद रखें कोई भी कंपनी या संस्थान अपने यहां किसी भी ऐसे व्यक्ति को लेना नहीं चाहेगी जिसमें गंभीरता की कमी हो इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान रहें।

टिप्स: हमेशा अपनी योग्यता के बारे में बताएं और इंटरव्यू के दौरान यह बताने का प्रयास करें कि कैसे आप अपनी योग्यता/स्किल्स से संबंधित कंपनी की मदद कर सकते हैं।

क्या आपने सही सवाल पूछे –

इंटरव्यू के दौरान भले ही आपने सभी सवालों का सही जवाब दे दिया हो लेकिन यह ज़रूरी है कि आप भी इस दौरान कुछ सवाल पूछें। एक्सपर्ट्स के अनुसार कैंडिडेट द्वारा सवाल पूछने से इंटरव्यू पैनल को इस बात का विश्वास होता है कि संबंधित व्यक्ति भी जॉब में उतनी ही रूचि रखता है।

टिप्स: इंटरव्यू पर जाने से पहले संबंधित जॉब प्रोफाइल को लेकर पूरी रिसर्च करें आप किस रोल के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं कंपनी की आप से क्या एक्सपेक्टेशन हैं ? आपको क्या और कैसे डिलीवर करना है ? आदि सभी जिज्ञासाओं पर इंटरव्यू के दौरान बात करें।

आपने खुद को कैसे कैरी किया है-

इंग्लिश में एक कहावत है कि पहला इम्प्रेशन ही आखिरी इम्प्रेशन होता है। इंटरव्यू के मामले में यह बात सोलह आने सच है। इंटरव्यू के दौरान आपने खुद को कैसे कैरी किया है? क्या पहना है ? आप कैसे उठ-बैठ रहे हैं ? क्या आपने रूम में एंटर होने से पहले दरवाज़ा नॉक किया ? इंटरव्यूअर से अपने कैसे हाथ मिलाया ? आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी थी ? आदि यह सभी पहलू यह तय करते हैं कि आपको संबंधित जॉब में रखा जाए या नहीं। इसलिए भले ही आप में जॉब से संबंधित सभी ज़रूरी योग्यता हैं लेकिन यदि आपने खुद को अच्छे से कैरी नहीं किया है तो सिलेक्ट होने के आपके चांसेज ना के बराबर हैं।

टिप्स: इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़ों में रहें। ज्यादा तड़क भड़क वाले कपडे अवॉयड करें। अपने उठने-बैठने का विशेष ध्यान रखें। ज़बरदस्ती में ऊंची आवाज़ में बात ना करें। बैठने से पहले बाकायदा परमीशन लें और इंटरव्यू के बाद पैनल को धन्यवाद कहना ना भूलें।

वो कारण जिनकी वजह से काबिल कैंडिडेट को भी नहीं मिल पाती अच्छी जॉब

सैलरी को लेकर भावतोल

Image credit: praqtise.com

सैलरी को लेकर हमेशा विनम्रता से अपनी बात रखें। सैलरी ज़रुरत से ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर नहीं मांगें। आप भले ही बढ़ी हुई सैलरी इंटरव्यू के दौरान पिच करें लेकिन ऐसा करने से पहले रिसर्च ज़रूर करें। कहीं ऐसा ना हो कि जो सैलरी आप मांग रहे हैं वह आपकी रैंक पर मिलती ही ना हो। इसलिए एक्सपर्ट्स के अनुसार हमेशा सैलरी को लेकर फ्लेक्सीबल रहें

इंटरव्यू के दौरान आपका एटीट्यूड

इंटरव्यू के दौरान सकारात्मक रहिये। कोशिश कीजिये कि आप अपनी पिछली कंपनी को लेकर कोई ऐसी बात न कहें जो आपक ही गले पड़ जाए। मसलन पिछली कंपनी की बुराई ना करें। अपना एटीट्यूड ऐसा रखें जैसे आप सीखने के लिए और नई जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं। यह आपके फेवर में काम करेगा।

This is aawaz guest author account