नए साल की शुरुआत हो चुकी है और नए साल में लोगों ने अपने बेहतरी के लिए कई फैसले लेने की शुरुआत कर दी है। यदि आप अपने करियर को लेकर कोई बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो साल का शुरुआती समय आपके लिए बेहतर साबित होगा। यदि आप नौकरी ढूंढ रहे हैं या अपनी कंपनी बदलने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप जॉब सर्च करने में महारत हासिल करना चाहते हैं, तो यह टिप्स आपकी जरूर मदद करेंगी।

समय सीमा निर्धारित करें

आप इंटर्नशिप से अपनी जॉब की शुरुआत कर सकते हैं

credit: gocertify.in

जॉब सर्च करने के लिए आपको समय सीमा निर्धारित करनी होगी। यदि आप फ्रेशर हैं, तो आप इंटर्नशिप से अपनी जॉब की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसा करने से आप जल्द से जल्द काम करने का एक्सपीरियंस ले पाएंगे और बाद में उसी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाय कर सकते हैं। यदि आप जूनियर या सीनियर लेवल पर हैं, तो आपको खुद को 3 से 4 महीनों का समय देना चाहिए। इस समय के अंदर जॉब ढूंढने की पूरी-पूरी कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका समय बर्बाद नहीं होगा और आप पूरी लगन से नौकरी की तलाश कर पाएंगे।

रेफरेंस है बेहद काम का

अक्सर आपको नौकरी अच्छे रेफरेंस की वजह से भी मिल सकती हैं। यदि आप किसी नौकरी का इंटरव्यू देकर आए हैं, तो कोशिश करें कि उसी कंपनी में कोई सहकर्मी या आपके पूर्व बॉस आपका रेफरेंस दें।आप चाहे तो बॉस से बात करके उन्हें रेफरेंस देने के लिए राजी कर सकते हैं। वहीं यदि आप फ्रेशर हैं तो आपको प्रोफेसर से रेफरेंस देने की सिफारिश करनी चाहिए। जिस प्रकार आप रिज्यूमे और सीवी के बल पर अपनी योग्यताओं के बारे में रिक्रूटर को बताते हैं, उसी तरह रेफरेंस भी आपके उतना ही काम आता है।

खुल कर बात करें

अक्सर हम नौकरी की तलाश को लेकर लोगों से बात नहीं करते। लेकिन यदि आप नौकरी को लेकर अपनी ज़रूरतों से लोगों से बातें शेयर करें, तो आपको जल्दी नौकरी मिल सकती है। यह लोग आपके पूर्व सहकर्मी हो सकते हैं या दोस्त और परिवार के लोग हो सकते हैं। नौकरी को लेकर लोगों को बताने से कई बार आपको सही दिशा मिलती है और वैकेंसी होने पर आप तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

ध्यान रखें कि सोशल मीडिया भी नौकरी ढूंढने में आपकी बेहद मदद कर सकता है। सोशल मीडिया पर ऐसी कई साइट्स है, जिसकी मदद से आप अपना प्रोफाइल रिक्रूटर तक पहुंचा सकते हैं। आप चाहे तो रिक्रूटर की प्रोफाइल के ज़रिए भी उन्हें मैसेज कर वैकेंसी के बारे में पूछ सकते हैं।

नयी जॉब प्रोफ़ाइल, नया रिज़्यूमे

सोशल मीडिया भी नौकरी ढूंढने में आपकी बेहद मदद कर सकता है

credit: liveuttarpradesh.com

लोग अक्सर एक गलती करते हैं कि वे एक ही रिज्यूमे को बार-बार इस्तेमाल करते हैं। जब आप कंपनी बदलते हैं, तो जॉब प्रोफाइल भी बदलती है। इसीलिए ज़रूरी है कि जॉब प्रोफाइल के अनुसार आपका रिज्यूमे बनाएं। कई बार आपका रिज्यूमे जॉब प्रोफाइल के अनुसार सटीक नहीं बैठता, जिसकी वजह से आपको नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

पहला इम्प्रेशन हो दमदार

जब आप संभावित नौकरी के लिए इतनी तैयारी करते हैं, तो अपने पहले इंप्रेशन के लिए भी पूरी तरह से तैयार होना जरूरी है। इंटरव्यू के दौरान आपकी पर्सनालिटी को भी देखा जाता है, इसीलिए आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना चाहिए। इससे आप कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं और यही बातचीत में भी झलकता है। ध्यान रखें कि रिक्रूटर जॉब प्रोफ़ाइल के अनुसार आपकी कल्पना करता है, इसीलिए ज़रूरी है कि आपका गेट अप जॉब प्रोफाइल के अनुसार हो।

यदि आप जल्द से जल्द नौकरी पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपना कर ज़रूर देखें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..