कई बार लोगों को अपना जॉब चैलेंजिंग लगता है और इसी वजह से वे करियर के शुरूआती दौर में गलतियां करने लगते हैं। लेकिन जब समय के साथ भी ये गलतियां होती रहें, तो ये आपके करियर के लिए बेहद बुरा साबित हो सकता है। यदि आपको भी नौकरी में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको कुछ बातों की ओर ख़याल रखने की ज़रुरत है। मुंबई में एचआर के पद पर कार्यरत शीतल जैन आपको बताएंगी कि कैसे इन टिप्स की मदद से आप नौकरी में आने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

गलतियां स्वीकार करने में बुराई नहीं

Symptoms-of-work-stress-500x360
साहस करें और अपनी गलतियों को स्वीकार करें

 

अक्सर हम काम के दौरान गलतियां कर देते हैं, लेकिन इन गलतियों को स्वीकार नहीं करते। इससे आपके आगे बढ़ने के रास्ते बंद हो सकते हैं। इसलिए साहस करें और अपनी गलतियों को स्वीकार करें, क्योंकि ऐसा करने पर आप काम सीख नहीं पाएंगे।

काम में मन लगाना है ज़रूरी

यदि आप मन लगाकर काम नहीं करेंगे, तो आपके काम में परफेक्शन कभी भी नहीं आएगा। जब आप मन लगाकर काम नहीं करते, तो आपका मन बेमतलब की बातों में उलझने लगता है। इसकी वजह से आपकी इमेज ख़राब हो सकती है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सीनियर से लें मदद

हर व्यक्ति समय के साथ काम सीखता है और हर व्यक्ति से गलती होती है। यदि आप काम सीखना चाहते हैं, तो दूसरों के अनुभवों से सीखें। इसलिए अपने सीनियर से कभी काम सीखने में हिचकिचाएं नहीं। मदद मांगने पर आपके मेंटर और सीनियर आपका मज़ाक उड़ाए बगैर आपकी मदद करेंगे।

रोज़ाना करें काम में सुधार

रोज़ाना खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें

 

कोई व्यक्ति कितना भी अनुभव प्राप्त कर ले, उसे सीखना नहीं छोड़ना चाहिए। इसलिए रोज़ाना खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें। हमेशा देखें कि आप से क्या गलतियां हो रही हैं और उसे कैसे ठीक किया जा सकता है। वहीं आपके काम को और कैसे निखारा और परफेक्ट बनाया जा सकता है। जब आप ऐसे सोचते हैं, तो आप करियर को सहीं मायनों में आगे ले जाते हैं।

सोशल होने में फायदा

अक्सर लोग अपने काम के अलावा किसी और चीज़ पर ध्यान नहीं देते। इसकी वजह से वह ऑफिस में होने वाली खास बातों से बेखबर रहते हैं। वहीं ऑफिस में जब हम कॉलीग्स के साथ समय बिताते हैं, तो हमें कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है। ऑफिस में काम के अलावा आस-पास हो रही चीज़ों पर ध्यान रखना भी आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा।

यदि आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे, तो नौकरी में आने वाली मुश्किलें कम होंगी और आप दिन पर दिन परफेक्शन की ओर बढ़ने लगेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..