आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में घर पर सुकून से बैठकर खाना खाने का टाइम किसी के पास नहीं, लेकिन ऑफ़िस में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की वजह से हम वहां अक्सर लंच,ब्रेकफास्ट या स्नैक्स ज़रुर लेते हैं। अगर आप फूडी हैं तो वर्कप्लेस पर खाने को भी खूब एन्जॉय करते होंगे मगर प्रोफेशनलिज्म मेंटेन करते हुए खाना खाने के कुछ नियम भी होते हैं, जिन्हें ध्यान में रखना बहुत ज़रुरी है। आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही वर्कप्लेस एटीकेट्स के बारे में जो कि आपको खाना खाते समय ध्यान रखने चाहिए।

एचआर मैनेजर ऋचा पांडेय के मुताबिक, अगर आप डेस्क पर ही खाने के आदी हैं तो इस आदत को बदलिए और कैंटीन एरिया में जाकर ही लंच, ब्रेकफास्ट या स्नैक्स एन्जॉय कीजिये। दरअसल, इससे आपकी डेस्क पर गंदगी नहीं होगी और आपके को-वर्कर्स को भी खाने की खुशबू या उसे चबाने की आवाज़ से दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा अगर आपने अपने डेस्क या क्यूबिकल में खाना खा लिया है तो ध्यान रखें कि इसके बाद की सफाई का ज़िम्मा भी आपका है। डेस्क पर फैली गंदगी को साफ़ करें और कचरा डस्टबिन में ही डालें। कभी भी ऑफ़िस के रेफ्रीजरेटर में घर से लाया हुआ खाना बहुत ज्यादा समय तक न रखें। बचे हुए खाने को सड़ने से पहले फेंक दें या फिर ऑफ़िस ब्वॉय या प्यून को दे दें।

ऑफिस में खाना खाने के शिष्टाचार

ऑफिस में नो नॉन वेज

Image Credit: craftlog.com

अगर आप नॉन वेज खाते हैं और उसे ऑफिस लंच में भी खाने का सोच रहे हैं तो ऐसा बिलकुल न करें क्योंकि इसकी स्मेल से आपके उन सहकर्मियों को परेशानी होगी जो वेजिटेरियन हैं। वह लंच के दौरान आपके पास बैठने से कतराएंगे और इससे बड़ी ही एम्बेरेसिंग स्थिति बन जाएगी। खासकर फिश से बने फ़ूड आइटम तो ऑफ़िस में बिलकुल न ले जाएं क्योंकि इसकी महक से आपके कलीग्स असहज महसूस कर सकते हैं।

इजाज़त के बिना न छुएं किसी दूसरे का लंच: अगर आप अपने लंच पर ध्यान न देकर कलीग के लंच बॉक्स पर नजर गड़ाए रहते हैं और उससे बिना पूछे उसका लाया खाना उठाकर खाने लगते हैं तो यह बहुत ही गन्दी आदत है। याद रखें कि अगर आपका सहकर्मी आपको खुद लंच ऑफर करे तो बहुत ही थोड़ा सा खाना उठाएं ताकि उसके खाने में कमी न हो।

इसके अलावा कई बार काम में व्यस्त रहने के कारण हम कई बार क्लाइंट्स के सामने ही लंच या ब्रेकफास्ट खाना शुरू कर देते हैं, ऐसा कतई न करें क्योंकि इससे सामने वाले पर आपका बुरा प्रभाव पड़ेगा,साथ ही वर्क एरिया में खाने की स्मेल और गंदगी भी फैल जाएगी।

मीटिंग्स और पार्टीज़ में रखें ध्यान: कई बार ऑफ़िस की किसी बर्थ-डे पार्टी में केक कटिंग सेरेमनी होती है तो ध्यान रखें उसमें कभी भी अपने आपसे आगे बढ़कर अपने लिए बड़ा केक का पीस काटकर ना खाएं। अगर केक एक बार खा चुके हैं तो दोबारा एक बार फिर केक ना लें। हमेशा अनुशासन में रहें और ऑफिस में अपनी छवि अच्छी बनाए रखें।

This is aawaz guest author account