इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करे और अच्छी नौकरी पाए, ये तो आप ने खूब सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी मात्र भाषा हिंदी से भी कर सकते है लाखों की कमाई। आज हम आपको कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में बताएंगे, जिसके लिए आपको अच्छी हिंदी आनी चाहिए।

हिन्दी टीचिंग

दिल्ली में पली-बढ़ी पल्लवी सिंह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद इन दिनों मुंबई में कई जानी मानी हस्तियों को हिंदी सिखाती हैं। वो हिंदी ट्यूटर हैं,जो सेलेब्रिटीज़ और विदेशी मेहमानों का परिचय हिंदी से कराती हैं। उनकी क्लाइंट की लिस्ट में कई मॉडल्स, सिंगर, बॉलीवुड सितारे भी शामिल हैं। यहां तक कि जैकलीन फ़र्नांडिस भी उनकी स्टूडेंट रह चुकी हैं।

पल्लवी सिहं का कहना हैं, “अगर आप हिंदी के एक्सपर्ट है, तो आप भी अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते हैं। यहां तक की आप अपना करियर इससे बना सकते हैं। फ़िल्मी सेलेब्रिटी को फ़िल्मों के लिए हिंदी सिखाने के साथ साथ मैं उन विदेशियों को भी हिंदी सिखाती हूं, जो यहां घूमने आते है। मैं उन्हें पर्सनल कोचिंग के ज़रिये उनकी भाषा संबंधित दिक्कतें दूर करती हूं।”

क्या करना होगा?

टीचर बनने के लिए आपको टीचिंग का एक एग्ज़ाम देना होता है, उस टेस्ट को पास करके आप हिंदी की टीचिंग शुरू कर सकते हैं। हायर लेवल पर हिंदी का शिक्षक बनना है, तो नेट और पीएचडी भी करना होगा। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, होम ट्यूटोरियल, ऑनलाइन टीचिंग के ज़रिए आप करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

teaching-hindi-as-a-career
प्राइमरी टीचर को 15 से 20 हजार रुपए की सैलरी आसानी से मिल जाती है।

ट्रांसलेशन

यदि आप दूसरी भाषाओं को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं, तो आपके लिए ट्रांसलेशन की नौकरी एक दम सही है। आज के समय में ऐसी कई बड़ी कंपनियां हैं, जो रिसर्च पेपर, स्क्रिप्ट, किताबों आदि के ट्रांसलेशन के लिए हिंदी ट्रांसलेटर हायर करते हैं। ऐसे में ये एक अच्छा करियर हो सकता है।

एडवरटाइज़िंग एजेंसी, पीआर एजेंसी के साथ कंटेंट में डील करने वाली प्राइवेट कंपनियों में हिंदी प्रूफ रीडर नियुक्त किए जाते हैं।

डबिंग

यदि आप अन्य भाषाओं का ज्ञान रखते हैं, तो आप कई हिंदी सीरियल, बच्चों के कार्टून चैनल और कई हिंदी विज्ञापनों के लिए हिंदी डबिंग कर सकते है। इतना ही नहीं, आज कल कई भाषाओं में फिल्में बनती है, जिनकी डबिंग हिंदी में की जाती है। यदि आप इन भाषाओं को अच्छी तरह से समझ सकते हैं, तो आप डबिंग आर्टिस्ट बन सकते हैं। डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर आप महीने में लाखों की कमाई कर सकते हैं।

स्क्रिप्ट राइटर को कंटेंट राइटिंग, वेब सीरीज राइटिंग, यूट्यूब चैनल राइटिंग, इवेंट राइटिंग का काम मिल सकता है।

कंटेंट राइटिंग

आज के समय में अधिकतर काम कंप्यूटर पर ही होता है और यदि आप को कंप्यूटर पर काम करना पसंद है, तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग का प्रोफेशन भी बेहतर हो सकता है। कई जाने माने निर्माता और निर्देशकों को हमेशा ही अच्छे कंटेट राइटर की तलाश रहती है। आप विज्ञापनों, फ़िल्मों, सीरियल के लिए कंटेंट राइटिंग करके अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं।

स्क्रिप्ट राइटिंंग में डिप्लोमा और सर्टिफ़िकेट कोर्स होते हैं। इसके अलावा मास कम्युनिकेशन के कोर्सेस में भी स्क्रिप्ट राइटिंग सिखाई जाती है। राइटिंग में इंटरेस्ट है, तो आप इनमें से कोई एक कोर्स कर सकते हैं।

ब्‍लॉगिंग

आज का दौर इंटरनेट का दौर है और इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा ब्लॉगिंग लोकप्रिय हो रही है। व्यक्ति अपनी प्रतिभा को ब्लॉगिंग के ज़रिए सबके सामने प्रदर्शित कर रहे हैं। यदि आप भी लिखने के शौकीन हैं, तो आप ब्लॉगिंग को अपनी कमाई का ज़रिया बना सकते हैं।

हिंदी स्टेनोग्राफर

जिन युवाओं की इच्छा सरकारी नौकरी करने की है। उनके लिए स्टेनोग्राफी एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। स्टेनोग्राफर की सैलरी भी अच्छी होती है और इसे सीखने का ख़र्चा भी बहुत कम है। स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय से स्नातक होना चाहिए। वैसे स्टेनो सीखने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12 वीं पास होना ही ज़रुरी है।

किसी भी निजी संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते हैं

कहां मिल सकती है जॉब?

हिंदी स्टेनोग्राफर को कोर्ट, सरकारी संस्थाओं, अखबारों, में काम मिलता है। कर्मचारी चयन आयोग के जरिए विभिन्न सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्तियां निकाली जाती हैं।

तो अगर आप भी हिंदी में माहिर हैं, तो आप इन नौकरियों के लिए सोच सकते है।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।