लाख कोशिशों के बावजूद भी क्या आप ऑफिस सही समय पर नहीं पहुंच पाते हैं ? और क्या ऐसी सिचुएशन में आपको अपने बॉस को मैसेज करना पड़ता है,जिसे लेकर आप बड़ी कंफ्यूजन की स्थिति में रहते हैं, मसलन क्या कहें और क्या ना कहें ? तो आपके लिए यह जान लेना बेहद ज़रूरी है कि अधिकांश लोग इस समस्या से दो-चार होते हैं और उन्हें यह समझ नहीं आता कि ऑफ़िस में लेट आने का क्या कारण अपने बॉस को बताएं और कैसे बताएं। ऐसे में यदि आप ऑफिस के लिए लेट हो जाते हैं तो आपके लिए कुछ बातें जान लेना बेहद ज़रूरी हैं। इनकी मदद से आप समझ पाएंगे कि ऑफिस में लेट होने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए।

तत्परता दिखाएं

एचआर मैनेजर संगीता श्रीवास्तव के मुताबिक, यदि आप ऑफिस के लिए लेट हो रहे हैं तो सबसे पहला काम जो आपको करना है वह है अपने बॉस को इसकी जानकारी देना। ऐसा करना ना सिर्फ सामान्य शिष्टाचार की निशानी है बल्कि इससे आपकी छवि भी सामने वाले की नज़र में मजबूत होती है। आपको ऑफिस आने में कितना समय लगेगा इसकी जानकारी जल्दी से जल्दी देने से ऑफिस में वैकल्पिक व्यवस्था करने में भी आसानी रहेगी और आपके देरी से आने के चलते काम भी प्रभावित नहीं होगा।

लेट हो रहे हैं बॉस तो मैसेज की जगह करें फोन,जानें क्यों?

मैसेज करने की जगह फ़ोन लगायें

Image Credit: forbesimg.com

आप ऑफिस के लिए जब भी लेट हों या हो रहे हों तो कोशिश करें कि अपने बॉस को कॉल करके इसके बारे में सूचित करें। मैसेज करने की जगह हमेशा कॉल करने को प्रायोरिटी दें। ऐसा करने से आप सिर्फ आप गंभीर नज़र आयेंगे बल्कि काम के प्रति आपकी ज़िम्मेदारी भी स्पष्ट होगी। मैसेज करने के बाद यदि किसी कारणवश आपके बॉस द्वारा वह नहीं देखा गया तो इससे काम प्रभावित होने के चांसेज बने रहते हैं। वहीं, सीधे फ़ोन पर बात कर लेने से यह सभी संभावनाएं समाप्त हो जाती हैं।

साफ़-साफ़ कहें अपनी बात

अधिकांश लोग ऑफिस में लेट होने पर मैसेज या फ़ोन कर बॉस को लेट आने की वजह पूरी डिटेल में बताने लगते हैं। यह सही नहीं हैं, एक्सपर्ट्स की मानें तो आप लेट हैं और ऑफिस कुछ समय में पहुंचे इतना बताना ही काफी होता है। यदि आप लेट आने की वजह पूरी डिटेल्स के साथ बताने लगेंगे तो इसे ‘बहाना’ भी माना जा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि यदि आप लेट हैं और ऑफिस में इसके बारे में इन्फॉर्म कर रहे हैं तो बात टू द पॉइंट और स्पष्टता से रखें।

This is aawaz guest author account