लॉ सेक्टर में काम करने वाले स्टूडेंट्स अब जल्दी कॉर्पोरेट लॉ में अपना करियर बना रहे हैं। नौकरी और कमाई के अच्छे अवसर होने की वजह से इस क्षेत्र में वह अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हाल ही में कुछ सालों में कॉर्पोरेट लॉ के मामले में वकालत को लेकर भी काफी बदलाव हुए हैं, इसीलिए आज हम आपको कॉर्पोरेट लॉ के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। जो आपके करियर में काम आ सकती हैं।

क्या है कॉर्पोरेट लॉ?

कॉरपोरेट लॉयर कॉरपोरेशन कम्पनीज़ को उनके कानूनी अधिकारों और सीमाओं के बारे में सलाह देते हैं। कॉरपोरेट कंपनी के करोड़ों के मामले और कोर्ट केस में यह लॉयर उन्हें मशवरा देते हैं। इसीलिए इसमें पैसे कमाने और आगे बढ़ने के कई अवसर लोगों को मिल रहे हैं। एक कॉरपोरेट लॉयर की ज़िम्मेदारी में फॉर्म के लिए शुरुआती दस्तावेज़ बनाने से लेकर कॉपरेट रीओर्गनाइज़ेशन करने तक का काम होता है।

रोज़गार के बाज़ार में ये भी एक वजह है कि वकीलों की मांग अचानक तेजी से बढ़ गई है

स्कोप:  दिल्ली में एक लीगल टीम के हेड पुलकित शर्मा का मानना है कि कंपनियां बड़े-बड़े कानूनी पचड़ों में पड़ जाती है, इसीलिए वह अपने कंपनी के लिए लीगल एडवाइजर को कोर स्ट्रैटेजिक सेक्टर के रूप में देखते हैं। इसीलिए इन हाउस लीगल टीम की मांग लगातार मार्केट में बढ़ रही है। रोज़गार के बाज़ार में ये भी एक वजह है कि वकीलों की मांग अचानक तेजी से बढ़ गई है। इन दिनों कोई भी लीगल भारतीय फर्म दुगनी संख्या में वकीलों को नौकरी पर रख रही है। इसमें ना केवल सीनियर पोज़ीशन की मांग बड़ी है. बल्कि एंट्री लेवल पर भी आप काम कर सकते हैं।

सैलरी: भारत में लीगल फर्म में नौकरी करने पर अब आपको बहुत फायदा मिल सकता है। यदि आप कैंपस रिक्रूटमेंट में सिलेक्ट किए गए हैं, तो आपकी सैलरी 10 से 15 फ़ीसदी ज़्यादा बढ़ेगी। जिसके पास 3 से 8 साल का अनुभव है, उन मामलों में यह बढ़ोतरी 35 से सौ फ़ीसदी की हुई है। वहीं यदि किसी लीगल सेल के प्रमुख की सैलरी पर नज़र डाली जाए तो हर साल के हिसाब से इनकी सैलरी 1.8 से 2.3 करोड़ तक मानी जाती है। जो पिछले साल की तुलना में काफी बड़ी हुई है।

यदि आप भी कॉर्पोरेट लॉ में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..