अक्सर लोगों के माता-पिता अपने बच्चों के साथ अपनी नौकरी के दिनों की यादगार बातें ज़रूर शेयर करते हैं। यदि आपने गौर किया होगा, तो जाना होगा कि आपके माता-पिता के ज़माने में ज़्यादातर लोग सरकारी नौकरी करना पसंद करते थे। लेकिन एक समय बाद लोगों की सोच बदलने लगी और लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब की ओर आकर्षित होने लगे। अक्सर लोग ऐसा सोचने लगने हैं कि सरकारी नौकरियां सिर्फ बड़े और बुज़ुर्ग लोग करते हैं और वे बहुत बोरिंग होती है।

क्या आपने कभी भी सरकारी नौकरी करने के बारे में सोचा है? आखिर सरकारी नौकरी से आपको एक फायनेंशियल सेक्योरिटी मिलती है और रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन मिलती है। हो सकता है कि कभी ना कभी आपके मन में भी एक सरकार नौकरी करने का विचार आए।

श्री टी.पी. राय पंजाब नेशनल बैंक के सीनियर मैनेजर रह चुके हैं और 40 से ज़्यादा वर्षों से सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वे कहते हैं, “एक सरकारी बैंक में 40 से ज़्यादा वर्षों तक काम करने के बाद मुझे इस बात का एहसास हुआ है कि सरकारी नौकरी के किसी भी एम्प्लॉई को अनगिनत फायदे मिलते हैं। हमने हर सरकारी कर्मचारी से जीवन भर उसे मिलनेवाली सैलरी, पर्क्स और दूसरे सभी फायदों से जुड़ी बातें की। मेरे ख़याल से एक सरकारी दफ्तर में काम करने में कोई बुराई नहीं है।”

इसमें कोई शक नहीं है कि एक सरकारी कर्मचारी को अन्य एम्प्लॉईज़ के मुकाबले बहुत से फायदे मिलते हैं, जिनमे से एक हैं रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी खासी रकम के रूप में मिलनेवाली पेंशन।

सरकारी नौकरी से मिलने वाले किसी भी फायदे को अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

Image Credit: whiteboard-mktg

अगर आपको लगता है कि सरकारी नौकरी आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है और आप इसमें एक बार काम करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

भारत में सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कैसे करें?

इन दिनों सब कुछ ऑनलाइन होता है। इसी तरह आप आसानी से अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी के लिए भी ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं, फिर चाहे वो नौकरी केंद्र सरकार के तहत आती हो या राज्य सरकार के।

यदि आप एक फ्रेशर हैं, तो ये 3 सरकारी नौकरियां आपके लिए सबसे अच्छी साबित हो सकती है:

पीएसयू या पब्लिक सेक्टर जॉब्स: ये नौकरियां अच्छी सैलरी के साथ रहने के लिए घर, मेडिकल बेनिफिट्स और भी कई सारे लाभ देती हैं। यदि आप तकनीकी क्षेत्र से हैं, तो आप ओएनजीसी, एचएएल, एनटीपीसी आदि में भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक पीओ जॉब्स: आपने चाहे किसी भी स्ट्रीम में अपना ग्रेजुएशन किया हो, आप इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। काम के मुकाबले आपको काफी अच्छी सैलरी दी जाती है। इस प्रकार की नौकरियां देने में एसबीआई सबसे लोकप्रिय है।

RBI जॉब्स: RBI की नौकरियां ज़्यादातर लोगों को बहुत पसंद आती है क्योंकि वे सैलरी के साथ-साथ और भी कई तरह के लाभ देती हैं। यहां एम्प्लॉइज़ को हमेशा प्रोत्हासित किया जाता है और यहां पर सीखने के लिए भी बहुत कुछ मिलता है।

यदि आप एक ऐसी नौकरी करना चाहते हैं, जहां आपको जॉब के साथ-साथ फायनेंशियल सिक्योरिटी मिले, तो सरकारी नौकरी आपके लिए एक सही विकल्प साबित हो सकती है।