कॉलेज खत्म होने के बाद अक्सर स्टूडेंट सोचते हैं कि उन्हें जल्द से जल्द नौकरी मिल जाए, लेकिन ज़्यादातर लोग फ्रेशर होने की वजह से इंटरव्यू के दौरान नर्वस हो जाते हैं और सवालों के जवाब ठीक से नहीं दे पाते। हालांकि इंटरव्यू के दौरान यह गलतियां बेहद मामूली होती हैं, लेकिन इस वजह से एक अच्छी नौकरी उनके हाथ से चली जाती है। अगर आप भी फ्रेशर हैं और इंटरव्यू में जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो इन सवालों के जवाब रट कर जाएं।

खुद के बारे में बताएं

आम तौर पर इंटरव्यू में सबसे पहले यही पूछा जाता है कि अपने बारे में कुछ बताएं। इसके लिए आप तैयारी कर लें, ऐसा ना हो कि आप बातों को दोहराते चले जाएं। ध्यान रखें कि जो काम आप जानते हैं, उसी काम का जिक्र करें। इधर-उधर की बातें करने से बेहतर आप उन उपलब्धियों के बारे में बताएं, जो आपको नौकरी में काम आएगी।

कॉलेज लाइफ का अचीवमेंट

यह सवाल फ्रेशर को ज़रूर पूछा जाता है कि कॉलेज लाइफ में आपने क्या-क्या काम किया है। यदि आपने किसी डिबेट, थिएटर या डांस में हिस्सा लिया हो, तो उसका ज़िक्र ज़रूर करें और अपनी उपलब्धियों के बारे में खुल कर बताएं।

संस्थान के बारे में सवाल

दिल्ली की एक कंपनी में प्लेसमेंट मैनेजर के रूप में कार्यरत दिशा राय कहती हैं, ‘यदि आप फ्रेशर हैं, तो यह सवाल आपसे ज़रूर पूछा जाएगा। इसीलिए इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में रिसर्च करके जाएं। जिस कंपनी में जाना है वह किस तरह का काम करती है, मार्केट में उसके कॉम्पिटिटर कौन है, मार्केट में संस्थान को लेकर उनका क्या नज़रिया है और यह कंपनी आगे कैसे बढ़ सकती है। ऐसी चीजों के बारे में ज़रूर पढ़ लें।’

कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते हैं?
इसी के साथ साथ कंपनी को लेकर आपकी रुचि क्यों है, इसके बारे में भी जानकारी ज़रूर दें

यह एक अहम सवाल है, कंपनी के बारे में जुटाई गई जानकारी के बारे में सोच समझकर जवाब दें। जवाब में सच्चाई होना है ज़रूरी है। इसी के साथ साथ कंपनी को लेकर आपकी रुचि क्यों है, इसके बारे में भी जानकारी ज़रूर दें।

कितनी तन्ख्वाह की उम्मीद है?

यह सवाल ऐसा है जिसे सुनकर फ्रेशर्स अक्सर परेशान हो सकते हैं। लेकिन इस सवाल का जवाब चतुराई से दें। इंटरव्यू लेने वाले से पूछे कि वह आपको कितनी सैलरी देना चाहते हैं। जब वह कहें कि हम आपको बाद में बताते हैं, तो इसके जवाब में कहें, ‘ठीक है, काम को देखते हुए मुझे अच्छी तन्खवाह की उम्मीद है।’ इस तरह आप उनका मान भी रख पाएंगे और अपनी बात भी कह पाएंगे।

यदि आप भी जा रहे हैं अपने पहले इंटरव्यू पर, तो इन टिप्स को ज़रूर ध्यान में रखें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..