यदि आप हाल ही में कहीं इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इंटरव्यू के दौरान कौन-कौन सी सावधानियां बरतना चाहिए। यह जानना आपके लिये बेहद ज़रूरी है। इसी क्रम में आज हम आपको बताएंगे कि इंटरव्यू के दौरान आपको इंटरव्यूअर से कौन से सवाल नहीं करने चाहिए। आइए शुरू करते हैं।

सैलरी और अन्य बेनिफिट्स के बारे में पूछना

इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर से सैलरी और अन्य बेनिफिट्स के बारे में कभी कोई सवाल नहीं करना चाहिए। यह बेसिक मैनर्स के खिलाफ है। सैलरी और अन्य बेनेफिट्स के बारे में तभी बात की जाती है जब जॉब के लिए आपका सिलेक्शन हो जाए। इससे पहले इन सभी विषयों में बात करना दर्शाता है कि आपका फोकस काम में कम और सुविधाओं पर ज़्यादा है। इंटरव्यू के दौरान ऐसे सवाल करना आपके सिलेक्शन के चांसेज को काफी हद तक कम कर सकता है।

कॉम्पटीशन के बारे में पूछना

कई बार अतिउत्साह में लोग इंटरव्यू के दौरान ऐसे सवाल पूछ बैठते हैं जो आगे चलकर उनके लिए मुसीबत का सबब बन जाते हैं। ऐसा ही एक सवाल है इंटरव्यूअर से कॉम्पटीशन के बारे में पूछना। जी हां यह सवाल पूछना आपके लिए उल्टा पड़ सकता है। यह सवाल दर्शाता है कि आपने इंटरव्यू से पहले कंपनी के सम्बन्ध में ठीक से रिसर्च नहीं की है। ऐसे में जब आप इंटरव्यू के दौरान इतना कैजुअल हो सकते हैं तो जॉब के दौरान आपसे शायद ही आपसे कोई गंभीरता की उम्मीद करे।

जॉब से पहले ही कम्फर्ट लिस्ट न बनाएं
जॉब से पहले ही कम्फर्ट लिस्ट न बनाएं

Image Credit: toiimg.com

आने और जाने के समय के बारे में पूछना

इंटरव्यू के दौरान कभी भी ऑफिस आने और जाने के समय में बात नहीं करना चाहिए। याद रखें कि अभी आपका सिलेक्शन हुआ नहीं है। ऐसे में सिलेक्शन से पहले ही ऐसे सवाल करना दर्शाता है कि आपको अपना कम्फर्ट सबसे अधिक प्यारा है और आप 10 से 5 की नौकरी करना ही पसंद करते हैं। यह सवाल इंटरव्यूअर के दिमाग में यह बात बैठा सकता है कि आप एक्स्ट्रा मेहनत नहीं करना चाहते और घड़ी देखकर काम के घंटों को बिताना भर चाहते हैं। कुल मिलाकर यह सवाल आपके लिए नकारात्मक ही साबित होने वाला है, इसलिए सतर्क रहें।

वर्क फ्रॉम होम

इंटरव्यू के दौरान आपके स्किल्स का टेस्ट किया जाता है साथ ही यह देखा जाता है कि आप कंपनी के क्या काम आ सकते हैं। ऐसे में यदि आप इन सभी फैक्टर्स से इतर इंटरव्यूअर से अपने कम्फर्ट और दीगर सुविधाओं जैसे वर्क फ्रॉम होम, लीव पॉलिसी आदि के बारे में बात कर रहे हैं तो ज़रा सतर्क हो जाइए। जॉब में सिलेक्शन से पहले कभी भी इस प्रकार की कोई बात नहीं करना चाहिए, यह आपकी छवि को इंटरव्यूअर की नज़र में बिगाड़ सकता है। ऐसे में आपको पता भी नहीं चलेगा और आपका सिलेक्शन रुक जायेगा।

प्रमोशन कब मिलेगा

यह सुनने में बड़ा ही बचकाना लग सकता है लेकिन लोग ऐसे सवाल भी इंटरव्यू के दौरान पूछ लेते हैं। पहले जॉब में सिलेक्ट हो जाइए, खुद को प्रूव करिए, बॉस की गुड बुक्स में आइये, स्किल फुल बनिए तब कहीं आप प्रमोशन एक्स्पेक्ट कर सकते हैं। लेकिन जॉब में सिलेक्शन से पहले ही इंटरव्यू में प्रमोशन की बात करना यह बताता है कि आप अति महत्वाकांक्षी हैं। ऐसे में इंटरव्यू के दौरान आपके सिलेक्ट होने के चांसेज बेहद कम रह जायेंगे।

रिव्यू कितनी बार होता है?

यह एक ऐसा सवाल है जिसे आपको इंटरव्यू के दौरान अवॉयड ही करना चाहिए। जब तक आपका जॉब में सिलेक्शन ना हो जाए और केआरए सेट ना हो तब तक ऐसे सवाल करने का कोई मतलब नहीं है। यह साबित करता है कि आप में मेच्योरिटी का अभाव है और अभी आप जॉब के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं।

This is aawaz guest author account