आज कल के बदलते वक़्त में तकरीबन हर कोई स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश करता है। लेकिन अगर आपको भी अपना ये सपना सच करना है, तो कुछ ऐसी बातें हैं, जिन्हे अपनाने से आपको ज़्यादा कामयाबी हासिल हो सकती है।

थ्राइव एक सेहत से जुड़ा स्टार्टअप है, जो लोगों को यह बताता है कि जो भी वह खा रहे हैं, उसका उनके स्वास्थ्य पर क्या असर हो रहा है। यह सेहतमंद रहने में भी मदद करता है। इसकी संस्थापक मुग्धा प्रधान कुछ ऐसी बातें बता रही हैं, जिससे आपको भी अपना स्टार्टअप शुरू करने में मदद मिल सकती है।

1. आप जो कर रहे हैं, लोगों को उसकी ज़रुरत होनी चाहिए

कुछ ऐसा कीजिए, जिसकी ज़रुरत लोगों को वाकई में हो सकती है या ऐसा कुछ, जिससे लोगों को मज़ा आये। खान पान या वक़्त बिताने का कोई तरीका या फिर स्टार्टअप का अाइडिया कुछ ऐसा होना चाहिए, जो सेहत या काम से जुड़ा या फिर कुछ ऐसा जो घर या पूरे परिवार वालों के लिए हो। जिससे वाकई लोगों को कुछ अच्छा मिले।

2. एक टीम तैयार कीजिये

मुग्धा टीम को सबसे महत्वपूर्ण मानती हैं। उनके अनुसार, “आप कोई भी बड़ा काम अकेले नहीं कर सकते हैं। ख़ास तौर से अगर वो एक ब्रैंड या स्टार्टअप हो। ऐसे पार्टनर या लोग अपनी टीम में होने चाहिए, जो आपको और मज़बूत बना सकें और ज़रुरत के वक़्त आप का साथ भी दे सके।”

3. असफलता के लिए तैयार रहिये

मुग्धा कहती हैं कि असफलता तो किसी भी काम में आ ही सकती है और इसके लिए तैयार रहना भी ज़रूरी है। अगर आप पहले से ही तैयारी करके रखेंगे, तो आपको मुश्किल से निकलने में भी आसानी होगी।

4. चीज़ों का सही उपयोग करें

अपनी चीज़ों का सही से इस्तेमाल कीजिए, जिससे आप उनका ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग कर सकें। दूसरों से मदद मांगने में शर्म या झिझक महसूस मत कीजिए।

5. किसी से सीखिए

0d6d7e3e-mugdha-shares-her-smart-tips-that-can-help-boost-your-startup-plans-500x500
ऐसे लोगों को अपनी टीम में लाएं ,जो आपको सही सलाह दे सकते हैं

मुग्धा कहती हैं कि किसी से सीखना या ऐसे लोगों को अपनी टीम में लेना, जो आपको सही सलाह दे सकते हैं, बहुत ही ज़रूरी है। ये आपको अपना ब्रैंड बनाने में और उसे बेहतर बनाने में मदद करेंगे साथ ही आपका हर मोड़ पर समर्थन भी करेंगे।

6. चीज़ों को ज़्यादा पेचीदा ना करें

हो सकता है कि आपको एक साथ काफी सारी चीज़ें करने का मन है, लेकिन ऐसा करने से हो सकता है कि आप किसी भी चीज़ पर भी ध्यान ना दे पाएं। बेहतर है कि शुरुआत में चीज़ों को सादा रखें और एक एक चीज़ से शुरुआत करें।

7. परिवार और दोस्तों से पूछें

अपने परिवार और दोस्तों को अपने काम के बारे में बताइये। हो सकता है, वो आपको ऐसी सलाह दें, जिससे आपके काम में और मदद मिले। अपने करीबी लोगों का साथ आपको हर कदम आगे बढ़ने में मदद करेगा।

8. लोगों से घुलना मिलना अच्छा है

आज के ज़माने में आप लोगों से जितना घुल मिल सकते हैं, आप के ब्रैंड के लिए वो उतना ही अच्छा होगा। इससे लोगों को आपके काम के बारे में पता चलेगा, और क्या पता आप ऐसे किसी शख्स से मिले, जिससे आगे आपको मदद मिल सकती है।

मुग्धा ने अपना ब्रैंड शुरू किया है और उसमें सफलता भी हासिल की है। उनकी इन बातों से आपको भी अपने काम में सफलता मिल सकती है