आज कल काफी लोगों में वर्क फ्रॉम होम या घर से काम करने की इच्छा नज़र आती है। इससे ना ही आप घर और ऑफिस के बीच में अच्छा ताल मेल बना सकते हैं, बल्कि रोज़ रोज़ भीड़ में घर से ऑफिस और ऑफिस से घर की थकान को भी कम कर सकते हैं और अपना वक़्त बेहतर तरीके से गुज़ार सकते हैं।

पर ऐसे में ये भी सच है कि लोगों में वर्क फ्रॉम होम की चाह को देखकर कई लोग नकली नौकरियां भी दर्ज कराते हैं।

अगर आप घर से काम करना चाहते हैं तो इन बातों का रखिये ख्याल:

क्या ये कुछ ज़्यादा ही आसान है?

अगर काम वाकई में असली है तो आपको काम के बारे में कई जानकारी मिल जायेगी, जैसे कि आपको क्या क्या करना है, काम में क्या ज़रूरी है और ऐसी ही और भी बातें। अगर ये सच में काम के लिए नहीं है, तो काम को लेकर थोड़ी सी ही बातें लिखी होंगी और आपको ऐसा लग सकता है कि काम कुछ ज़्यादा ही आसान है और तनख्वा अच्छी।

author-rishi-piparaiya
अगर आपको ऐसा लगता है कि काम कुछ ज़्यादा ही आसान है और तनख्वा अच्छी, तो कुछ गड़बड़ है

ऋषि पपारिया एक लेखक और मैनेजमेंट गुरु हैं जिन्होंने काम से जुड़ी किताब भी लिखी है। उनका कहना है, “अगर आपको लगता है कि ये कुछ ज़्यादा ही आसान है, तो शायद सच ही है। ”

आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे

ऋषि के मुताबिक़ आजकल वर्क फ्रॉम होम काफी लोकप्रिय हो गया है और इसका मतलब ये है कि धोखा देनेवाले भी काफी तादाद में मौजूद हैं। “अगर कोई आपसे पैसे मांग रहा है, पैसे ट्रांसफर करने को कहता है, आपकी बैंक की डीटेल मांग रहा है या ऐसा कुछ बोल रहा है जो आपको सुनने में अटपटा लग रहा है, तो शायद इसमें हो सकता है कुछ गड़बड़ ही है।”

और पता कीजिये

कम्पनी के बारे में और जो आपका इंटरव्यू ले रहा है उसके बारे में पता करें। कम्पनी की कोई वेबसाइट होगी या किसी प्रोफेशनल वेबसाइट पर इनके बारे में कुछ लिखा होगा। “दोस्तों और घर वालों से भी थोड़ा पूछिए।”

ऐसी किसी जगह पर मत जाइये, जहां आपको होटल में या किसी के घर जाना पड़े। खुद को हमेशा सतर्क और सुरक्षित रखिये, चाहे वह सामने हो या ऑनलाइन।