काम करते समय हम सब कभी ना कभी आलस महसूस करते है। ज़रूरी नहीं है की हर बार आलसी महसूस करने के पीछे कोई कारण हो। कई बार हम उतनी अच्छी तरह से काम नहीं दे पाते जितना अच्छे से हमे देना चाहिए। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा आलस। चलिए, आज से ही अपने आलस को दूर करते हैं। काम के समय में आलसी होना आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। अगर आप इस आलस से छुटकारा पाना चाहते है तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

अपने आलस्य का कारण समझे

Understand-Your-Laziness-500x360
अपने आलस्य को अपने पर हावी ना होने दे

Image Credit: Telegraph
अपने आलस्य का कारण जानने की कोशिश करें । जैसे आपको चाय पीने का मन है या कॉफ़ी पीने का या क्या अपने बोरिंग काम के कारण आप आलसी महसूस कर रहे हैं इत्यादि। इसीलिए पहले अपने आलस्य का कारण ढूंढकर उसे दूर करने के उपायों पर ध्यान दें। पूरी ईमानदारी के साथ, कोई भी बहाना दिए बिना आपको अपने आलस से छुटकारा पाना होगा।

छोटे छोट ब्रेक्स लें

Take-Reward-Breaks-500x360
ऑफिस समय में एक कॉफ़ी ब्रेक किसी रिवॉर्ड से काम नहीं होता।

Image Credit: Unsplash
अपने आप के लिए शार्ट टर्म गोल्स तैयार कीजिये। उन गोल्स के सफल होने पर अपने आप को रिवॉर्ड ब्रेक्स दीजिये। इस तरकीब से आप में हमेशा ज़्यादा से ज़्यादा काम करने की इच्छा बनी रहेगी। साथ ही इस आदत से काम की तरफ आपका ध्यान बढ़ेगा और आप अपनी काम करने की क्षमता के बारे में भी जान पाएंगे यह। आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है और आश्चर्यजनक रूप से आपकी कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है। रिवॉर्ड के लालच में, आपका दिमाग और तेज़ी से चलने लगता है और आप हर समय कुछ नया करने की कोशिश में जुट जाते हैं।

अपने दिमाग और शरीर का ख्याल रखें

Take-Care-Of-Your-Mind-And-Body-500x360_04
पौष्टिक भोजन के साथ-साथ ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं ।

Image Credit: Unsplash
ज़रूरी नहीं की आप अपनी गलत दिनचर्या या काम के बोझ कारण ही आप आलस्य में रहें। इसका कारण आपका अयोग्य भोजन यानी आहार भी हो सकता है। यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि आपके शरीर को सही पोषण मिले। साथ ही सेहतमंद रहने के लिए एक अच्छी नींद मिलना भी उतना ही ज़रूरी है। एक अच्छी नींद से आपको पूरे दिन तरोताज़ा रहने की शक्ति मिलती है।

आसान कार्य पहले पूरा करे

Finish-An-Easy-Task-500x360
एक आसान और तेज़ी होने वाले कार्य को पहले पूरा कर अपने बॉस को दे दें।

Image Credit: Unsplash
जब आप ऑफिस में आलसी महसूस कर रहे हो और किसी भी बड़े काम को करने के लिए तैयार न हो, तो पहले किसी आसान कार्य को हाथ में लें। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला यह की आपका एक काम तो पूरा होगा और दूसरा यह की शायद आपको आगे के काम का प्रोत्साहन भी मिलेगा। यह एक आसान रास्ता है जिससे आप काम भी करते रहेंगे और आपको आलसी भी महसूस नहीं होगा।

द स्टैंडिंग डेस्क

The-Standing-Desk-500x360
अपने केबिन में सिटींग के साथ ही स्टैंडिंग डेस्क का भी इंतज़ाम रखें

Image Credit: flexispot.com
पूरा दिन एक जगह बैठकर काम करने से आप बोर हो सकते हैं। इसीलिए समय समय पर थोड़ा चलने फिरने की आदत रखें। खासकर जब आपको सिर्फ अपने डेस्कटॉप के सामने रहकर पूरे दिन काम करना हो तो स्टैंडिंग डेस्क का इस्तेमाल करें। स्टैंडिंग डेस्क की मदद से आप पूरे जोश के साथ एक अच्छे ढंग से पूरे दिन काम कर सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ टिप: आप भी आलस्य को दूर करने के अपने मन-पसंद उपाय ढूँढ सकते हैं। अपने योग्य उपाय को अपनाकर अपना आलस दूर करें और मन लगाकर काम करें।