आपने किसी नौकरी के लिए अप्लाई किया था और अब आपको बहुत ही शॉर्ट पीरियड के अंदर इंटरव्यू देना है ? ऐसे सिचुएशन में आप समझ नहीं पा रहे हैं कि इतनी जल्दी तैयारी कैसे करें ? तो जनाब सबसे पहले चिंता करना छोडिए, क्यूंकि यदि आपको 24 घंटे का समय भी मिलता है तो वह आपको बाकी कैंडिडेट्स से कहीं आगे ले जाने के लिए काफी है। अब सवाल उठता है कि इतने कम समय में हम खुद को इंटरव्यू के लिए कैसे तैयार करें ? तो आज हम इसी विषय पर इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा करेंगे जिनकी मदद से आप कम समय में भी इंटरव्यू की बढ़िया तैयारी कर सकें।

इंटरव्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स लें : वैसे तो इनदिनों अधिकांश इंटरव्यू स्काइप या फ़ोन के ज़रिये ही हो जाते हैं। हालांकि यदि आपको, इंटरव्यू देने के लिए कहीं बाहर जाना है ऐसे में कुछ बातों पर ध्यान देना ज़रूरी है, जैसे- आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं वहां जाने से पहले यह कन्फर्म करें कि आपका इंटरव्यू किसके साथ हो रहा है। आपको कितने बजे पहुंचना है ? इसके साथ यह भी पूछिए कि आपको कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स लेकर वहां पहुंचना है।

सही ड्रेस का चुनाव करें: आपको इंटरव्यू की तैयारियों के साथ ही अपनी ड्रेसिंग पर भी काम करना चाहिए। मसलन, आप इंटरव्यू के दौरान क्या पहनकर जाने वाले हैं इसका चुनाव एक दिन पहले ही कर लेना आपके लिए बेहतर साबित होगा। इंटरव्यू के दौरान साफ़-सुथरे और सिंपल कलर्स के फॉर्मल कपड़े पहनकर जाइए। इंटरव्यू के दौरान ज्यादा फैंसी और चटक रंगों के कपड़े पहनना अवॉयड कीजिए।

ऑफिस का पता कंफर्म कीजिए: आपको जहां इंटरव्यू देने जाना है उस जगह की सटीक लोकेशन क्या है इसकी जानकारी समय रहते ले लीजिए। इससे ना सिर्फ आपका समय बचेगा बल्कि आपको वहां पहुंचना कैसे है इसका भी अंदाजा हो जायेगा। इसलिए जब आप इंटरव्यू के लिए जाएंगे तो किसी भी तरह की हड़बड़ी आपके दिमाग में नहीं रहेगी।

कम समय में ऐसे करें इंटरव्यू की तैयारी

अच्छे से पढ़ लीजिए जॉब डिटेल्स
अच्छे से पढ़ लीजिए जॉब डिटेल्स

जॉब डिसक्रिप्शन पर गौर करें: जिस जॉब के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसका पूरा डिसक्रिप्शन अच्छी तरह से पढ़ लीजिये। जॉब के लिए क्या रिक्वायरमेंट हैं ? एक्सपीरियंस क्या मांगा गया है ? स्किल्स क्या क्या चाहिएं ? कौन से डिपार्टमेंट है ? आदि। इन सभी ज़रूरतों के हिसाब से अपने आपको मेंटली प्रिपेयर करिए ताकि जब आप इंटरव्यू के लिए पहुंचें तो आपका कांफिडेंस हाई रहे।

कंपनी के बारे में रिसर्च करें: इंटरव्यू से पहले संबंधित कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करके जाएं। कंपनी का विजन क्या है ? वह किन प्रोडक्ट्स में डील करती है ? कंपनी कब और कैसे एस्टेब्लिश हुई थी ? क्या कंपनी के कुछ हालिया अचीवमेंट्स हैं ? आदि। इन सभी बातों की जानकारी आपको दूसरे सभी कैंडिडेट्स की तुलना में कहीं आगे ले जाएगी।

अपनी USP याद कीजिये: इंटरव्यू से पहले अपनी USP (सबसे ख़ास बात) पर ज़रा गौर फरमाइए। सोचिए कि आपके अंदर वह कौन सी बात है जो आपको औरों से अलग बनाती है। अपनी उस खासियत को ही इंटरव्यू के दौरान आपको भुनाना है। इसलिए अपनी उस ख़ासUSP को आप इंटरव्यू के दौरान किस अंदाज़ में सामने रखेंगे इसका अभ्यास करते रहिए।

समय से सोइए: 24 घंटे के भीतर ही इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना हो तो ऐसे में स्ट्रेस का होना स्वाभाविक है। लेकिन कोशिश करना चाहिए कि इंटरव्यू से एन पहले आपका स्ट्रेस या टेंशन का लेवल कम से कम हो वरना यह आपके परफॉर्मेंस पर गलत असर डाल सकता है। इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है भरपूर नींद लेना, तो आपको करना सिर्फ इतना है कि इंटरव्यू से पहले अच्छे से गहरी नींद ले लें ताकि आप जब सोकर उठें तो खुद को तरोताजा और एनर्जी से भरपूर पाएं।

This is aawaz guest author account