जब आपके बैंक अकाउंट में आपके जीवन की सबसे पहली सैलरी आती है, तो आपकी ख़ुशी और उत्साह दोनों बढ़ जाता है। आप सब ने कभी ना कभी पहली सैलरी मिलने की इस ख़ुशी का अनुभव किया ही होगा। लेकिन अगर आपके हाथ में आपकी पहली सैलरी नहीं आई है, तो बहुत अच्छा है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी पहली सैलरी का उपयोग सही ढंग से कैसे करना चाहिए ताकि हमारी पहली सैलरी का दुरुपयोग कर जो गलतियां हमने की हैं, वह आप ना करें।

अपने बिल्स पर ध्यान दें

कमाना शुरू करते ही एक चीज़ जो कभी रूकती नहीं, वो हैं आपके बिल्स। इसलिए अपने बिल्स का ध्यान रखें

Image Credit: Unsplash.com

सैलरी आते ही सबसे पहले पहली चीज़ जो एक व्यक्ति करता है, वो है अपने सभी बिल्स भरना। सैलरी आते ही ज़्यादातर लोग अपने सभी लोन्स की किश्तें, अन्य पेमेंट्स आदि चीज़ें भर देते हैं। असल में आपको अपने सभी ख़र्चों की योजना बनानी चाहिए। जैसे, आप खाने-पीने, किराने का सामान, रिक्शा और बस के किराए पर खर्च होने वाले रुपयों को अलग कर, बाकी के पैसों की बचत कर सकते हैं, ताकि अगले महीने की शुरुआत में राशन और बाकी सभी ज़रूरी खर्चों के लिए आपके पास एक अच्छी-खासी रकम बचे।

बचत करना सीखें

आपने अक्सर अपने बड़े-बुज़ुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि खर्च करने से पहले बचत करना सीखें। एक स्टडी के अनुसार कोई भी व्यक्ति आर्थिक रूप से तभी सुरक्षित कहलाता है, जब ज़रूरत पड़ने पर उसके बैंक अकाउंट में कम से कम अगले 4 महीने की सैलरी जितनी रकम हो। आप सभी को इस बात से सीखकर खुद भी अपने पैसों की बचत करना शुरू करना चाहिए। ख़ास तौर पर नौकरी पेशा लोगों के लिए अपनी कमाई की बचत करना बहुत ज़रूरी होता है, ताकि भविष्य में कभी ऐसी स्थिति आए, जब आपको पैसों की ज़रूरत पड़े, तो आपको सोचना ना पड़े। यदि आपकी कंपनी आपको हेल्थ इंश्योरेंस देती है, तो आपको अपनी इसी कमाई से उसके लिए भी पैसे निकालने पड़ते हैं। इसलिए अपनी पहली कमाई से ही बचत करना सीखना बहुत ज़रूरी है।

निवेश (इंवेस्टमेंट्स)

चूंकि आपने अभी-अभी कमाना शुरू किया है, इसलिए आपको रिस्की इंवेस्टमेंट्स से बचना चाहिए। आप PPF और रिकरिंग डिपॉज़िट में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Image Credit: Pexels.com

यदि आप अपने पैसों को दोगुना करना या बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इंवेस्टमेंट्स करनी चाहिए। इन्वेस्टमेंट करने से आप भविष्य में आनेवाली किसी भी परिस्थिति के लिए आर्थिक रूप से सुरक्षित होंगे। आप म्यूचुअल फंड्स या स्टॉक्स और बॉन्ड्स में अपने पैसों को डालकर इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं। कुछ लोग रियल एस्टेट में भी अपना हाथ आज़माते हैं, लेकिन इस प्रकार की इन्वेस्टमेंट अपने करियर की शुरुआत में करना ठीक नहीं होता है।

अपनी कमाई से पूरी करें अपनी अन्य इच्छाएं

विदेश में छुट्टी मनानी हो, अपने माता-पिता के लिए कोई गिफ्ट लेना या अपने ड्रीम स्टार्ट अप बिज़नेस के लिए पैसे जमा करना करना। ऐसी बहुत सी चीज़ों को आप अपने बजट में जोड़ सकते हैं। ये सभी खर्चे आमतौर पर आपके बजट का सबसे स्पेशल हिस्सा होता है। इन खर्चो को पूरा करने के लिए आपको अपने बजट के दूसरे सभी ज़रूरत के खर्चो को ध्यान से पूरा करना होगा।

यदि आपके बजट के कारण आप आर्थिक रूप से दबाव महसूस करते हैं, तो आपको फिर एक बार अपने सही खर्चों पर ध्यान देकर अपना बजट एक और बार बनाना चाहिए।

इनके अलावा, अगर हो सके तो हर महीने अपनी कमाई से आपको कुछ रूपए अलग से रखने चाहिए और अपने लिए पैसे जमा करने चाहिए।