ऑफ़िस में सब के सामने अपनी बात रख पाना आसान नहीं होता है। ऑफिस में अपनी बात को महत्त्व दिलाने के लिए पहले आपको इतना काम करना होगा कि लोग आपकी बातों पर ध्यान दें। आपको उनका ध्यान अपनी बात की ओर केंद्रित करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसा कर पाना महिलाओं, इंटर्न्स, नए एम्प्लॉईज़ और अंतर्मुखी यानी इंट्रोवर्ट लोगों के लिए ज़्यादा मुश्किल बन जाता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी बात को ऑफ़िस में महत्व मिले, तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर काम करना होगा और अपनी आवाज़ को भी सही समय पर उठाना सीखना होगा।

कम्युनिकेशन स्किल्स से जुड़ी मूल बातें

ऑफ़िस में बात करते समय आप में आत्मविश्वास और एनर्जी हमेशा दिखनी चाहिए।

Image Credit: Unsplash.com

दूसरों तक आपकी बात पहुंचाने में जो चीज़ सबसे ज़रूरी होती है, वह है आपकी अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स। इसलिए आज हम एक अच्छे कम्युनिकेशन से जुड़े कुछ विशेष तरीके आपको बताएंगे। सबसे पहले यह जानना ज़रूरी है कि आपको बात करते-करते कहां रुकना चाहिए। यदि आपको ऐसा लगे कि आपने अपनी बात अच्छे से रख दी है,तो आपको कुछ भी ज़्यादा बोले चुप हो जाना चाहिए। साथ ही आपकी बात में स्पष्टता होनी चाहिए। यदि बात करते समय आपको पता है कि आपको कहां रुकना है और कहां नहीं, तो इससे सामनेवाले को भी ऐसा लगता है कि आप में अपनी बात रखने की समझ है। साथ ही जब भी बात करें पूरे आत्मविश्वास के साथ करें। इससे सामनेवाले को ऐसा लगेगा कि आपको अपनी बात और विचार पर पूरा भरोसा है। ऑफिस में शांत रहें और अपनी बात रखने के लिए सही मौके का इंतज़ार करें। जब आप बात कर रहें हो, तो दूसरों को उसमें दख़लअंदाज़ी ना करने दे। अपनी बात को संक्षिप्त में पूरा करें। ध्यान रहें कि आपकी बात से कोई बोर ना हो।

इन जुगाड़ू टिप्स के साथ सुधारें अपना कम्युनिकेशन

जीवन में हर चीज के लिए जुगाड़ के टिप्स हैं।

Image Credit: Pexels.com

सबसे पहले तो किसी भी मीटिंग या कॉन्फ्रेंस के शुरू में ही टेबल की सबसे बीच वाली सीट पर बैठ जाएं। टेबल के बीचो-बीच बैठने से सामनेवाले का ध्यान अपने-आप आप पर जाएगा और वह आपकी उपस्थिति को महत्त्व देगा। इस तरह आप ऑफिस में कभी भी अकेला महसूस नहीं करेंगे। इसके अलावा, अपने ऑफिस के सभी पॉवरफुल लोगों से एक अच्छा रिलेशन बनाए रखें। यदि ऑफिस के सभी महत्वपूर्ण और पॉवरफुल लोगों के साथ आपका रिश्ता अच्छा होगा, तो ऑफिस में आपकी बात को अपने-आप महत्व मिलेगा। अंत में कोशिश करें कि आप ऑफिस में कुछ चीज़ों का नियंत्रण खुद कर पाएं। जैसे मीटिंग के लिए जगह चुनना हो या ऑफिस से जुड़ा कोई अन्य निर्णय। इससे आपको ऑफिस में महत्त्व मिलेगा।

हम यही उम्मीद करते हैं कि इन टिप्स की मदद से आप अपनी बात को ऑफिस में सबके सामने पहुंचा पाएं।