अगर आपने अभी अभी पढ़ाई ख़त्म की है और नई नौकरी शुरू करने वाले हैं, तो हो सकता है कि आप अभी से अपने दोस्तों को मिस कर रहे हो।

इससे पहले कि आप अपनी पहली जॉब शुरु करें और नए दफ्तर में जाएं, कुछ बातों को ध्यान में रखना ज़रुरी है, जिससे आप ऑफिस में नए दोस्त आसानी से बना पाएंगे। ऐसा करने से आप लोगों के साथ आसानी से घुल मिल भी जाएंगे, और ज़रुरत पड़ने पर उनसे मदद भी मांग सकते हैं।

1. सकारात्मक बातें कीजिये

शुरू शुरू में जब आप ऑफिस में लोगों से बात करते हैं, तो सकारात्मक बातें कीजिये। मसलन कि आप हर रोज़ दफ्तर आने के लिए उत्साहित रहते हैं, आपका दिन ऑफिस में कितना अच्छा गुज़रता हैं, ये सभी बातें आपकी सकारात्मक छाप छोडेंगी। आपका ऑफिस आपके घर से कितना दूर है और आपको कितनी मुश्किल होती है, इन सब बातों पर सहयोगियों के साथ बात ना करें।

2. ज़बरदस्ती दोस्ती करने की कोशिश मत कीजिये

ये ज़रूर ध्यान में रखिए कि आप दफ्तर एक सहकर्मी के तौर पर जा रहे हैं, एक दोस्त के तौर पर नहीं। ये आपका कॉलेज या फिर दोस्ती करने की जगह नहीं है, बल्कि काम करने की जगह है। इसलिए ये ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप यहां अपने काम पर ज़्यादा ध्यान दें, ना कि दोस्त बनाने पर ।

b4ac839c-radhika-bhirani-assistant-editor-and-chief-of-bureau-at-ians-new-delhi-500x500
“अपने सहकर्मियों से अच्छे रिश्ते बनाने से आपको काम में भी अच्छा लगेगा”

राधिका भिरानी आई.ए.एन.एस. नई दिल्ली में असिस्टेंट एडिटर और चीफ ऑफ ब्यूरो (एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल) में काम करती हैं। उनके अनुसार, “जब आप ऑफिस जाते हैं, तो याद रखिये आप वहां काम के लिए जा रहे हैं। हां, दोस्त बनाना और दोस्ती करना बोनस हो सकता है। ऑफिस में सच्चे दोस्त बनाना एक चुनौती हो सकता है। यहां सब एक दूसरे से आगे बढ़ने की कोशिश में लगे रहते हैं, इसीलिए ज़रूरी है कि आप सतर्क रहें। आप हफ्ते में सबसे ज़्यादा वक़्त इन्हीं के साथ बिताएंगे, इसीलिए कोशिश कीजिये की लोगों से आप अच्छे से घुल मिल सकें।”

3. काम के बाहर की बातें करें

एक आसान तरीका जिससे आप ऑफिस में दोस्त बना सकते हैं, वो ये कि आप काम के अलावा बाहर की भी बातें करें। किताबें, खेल या फिर कोई खबर…जिसमें आप के किसी और सहयोगी की भी रुचि हो। कई बार दो लोगों की एक जैसी रुचि भी उन्हें करीब ले आती हैं। ऐसे में किसी से भी दोस्ती करना आसान हो जाएगा।

नई जगह में आप को दोस्त बनाने का मन तो कर ही सकता है। पर ये ध्यान रखिये कि ये आपका दफ्तर है, इसीलिए किसी को ज़बरदस्ती दोस्त बनाने की कोशिश ना करें।