आजकल काफी काम ईमेल और कम्प्यूटर पर ही हो जाता है, पर कभी कभार शायद आपको काम के सिलसिले में सफर करना पड़ जाए। लेकिन अगर ये ट्रैवल कुछ ज़्यादा ही होने लगा, तो आपको स्ट्रेस भी हो सकता है।

अगर आप आजकल ज़्यादा ट्रैवल कर रहे हैं, तो इन तरीकों से आपका स्ट्रेस भी कम हो सकता है, और आपके काम में भी बेहतरी हो सकती है।

ट्रैवल करते वक़्त ये करके देखें

एक तरीका जिससे आप ट्रैवल करते वक़्त भी अपने समय का अच्छा उपयोग कर सकते हैं वो है सफर के दौरान कुछ हद तक काम निपटा लेना। महज़ के तौर पर, अगर आप एयरपोर्ट पर फ्लाइट की वेट कर रहे हैं, या किसी कनेक्टिंग फ्लाइट के लिए रुके हैं, तो उस वक़्त आप अपनी प्रेसेंटेशन पर काम कर सकते हैं। या फिर क्लाइंट से क्या क्या बात करनी है उसके नोट्स तैयार कर सकते हैं। या अगर आप गाड़ी में हैं तो अपने ईमेल के जवाब निपटा सकते हैं।

ऐसा कुछ करें जिससे स्ट्रेस कम होगा

"मैं ऐसा कुछ कर लेती हूं जिससे मेरा स्ट्रेस कम हो जाए"
“मैं ऐसा कुछ कर लेती हूं जिससे मेरा स्ट्रेस कम हो जाए”

सोना जाधव एक क्लासिकल और सूफी गायिका हैं जो २० साल से ज़्यादा इस क्षेत्र में हैं। उन्होंने देश और विदेश में ७०० से अधिक शो किये हैं, और कई पुरस्कार भी जीते हैं, और उन्हें अक्सर इस वजह से ट्रैवल करना पड़ता है।

“मुझे काफी ट्रैवल करना पड़ता है, जिससे कई बार मुझे स्ट्रेस भी होता है। इसीलिए मैं हमेशा ये कोशिश करती हूं कि मैं कुछ ऐसा करूं जो मुझे पसंद है और जिससे मेरा स्ट्रेस भी कम रहे। इससे मैं अपना काम भी और अच्छे से कर सकती हूं।”

अपने लिए वक़्त निकालने का भी ये अच्छा वक़्त हो सकता है – जैसे कि होटल या एयरपोर्ट के स्पा या जिम में जाना या फिर होटल के बाथ टब में आराम से वक़्त बिताना।

अपने परिवार वालों से बात करें

अगर आप ट्रैवल करते वक़्त अपने परिवार को मिस करते हैं, तो कोशिश करिये कि उनसे जितना हो सके बात करें। कभी कभार ऐसा करने से आपको अच्छा लगेगा और आपका स्ट्रेस भी कम होगा। विडीओ कॉल कर सकते हैं।

बाहर निकल कर देखिये

अगर आप किसी नई जगह पर कुछ दिन रुकने वाले हैं, तो वहां बाहर निकल कर देखिये, बजाये इसके कि आप होटल में बोर हो जाएं। इससे आप को नई जगह के खान पान, रहन सहन और वहां के लोगों और रीति रिवाज़ों के बारे में भी पता चलेगा।

हो सकता है कि काम के सिलसिले में ट्रैवल करना आपको पसंद ना हो, पर अगर आपको ऐसा करना ही पड़ता है, तो जितना हो सके उस वक़्त का सबसे अच्छा प्रयोग करें।