ऑफ़िस में किसी ना किसी चीज़ को लेकर चिंता, हताशा और गुस्सा होना आम बात हैं और समय के साथ हम अपनी इन भावनाओं को नियंत्रित करना सीख लेते हैं। बतौर लीडर ऑफ़िस में एक अच्छा वातावरण बनाए रखने के लिए और एक कर्मचारी के रूप में अपनी नौकरी को बनाए रखने के लिए, आपको ऑफ़िस मे अपने दिमाग को ठंडा रखना सीखना चाहिए। लेकिन कभी-कभी बिगड़ते क्लाइमेट के कारण अपने आप को शांत रख पाना मुश्किल होता है। अभी तो मई का महीना शुरु ही हुआ है और शहर का तापमान बढ़ता ही जा रहा है। तो इस तरह की स्थिति में हम आपको बताते हैं कि अपने आप को शांत कैसे रखा जाए।

हर छोटी चीज़ में चिढ़िये मत

अगर आप हर छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ते रहेंगे, तो आप कभी भी अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे।

Image Credit: Pexels

आपको समझना चाहिए कि ऑफ़िस में किस चीज़ पर आपको ज़्यादा ध्यान देना चाहिए और किस पर नहीं। यदि आप ऑफ़िस में हर चीज़ को एक सामान महत्व देंगे, तो आप कभी भी, हर चीज़ में समझदारी से काम नहीं ले पाएंगे। ऑफ़िस में अपनी प्राथमिकताओं को चतुराई से चुनें। केवल महत्वपूर्ण चीज़ों पर अपनी दिमागी एनर्जी खर्च करें और कम महत्वपूर्ण चीज़ों पर ज़्यादा ध्यान ना दें। ऐसा करने से आप ना सिर्फ अपने काम पर नियंत्रण कर पाएंगे, बल्कि अपने वर्क प्रेशर में भी ठंडे दिमाग से काम कर पाएंगे।

सांस लेना

सांस लेना भी एक प्रकार की कसरत होती है जिसे हम भूल ही गए हैं। सही तरीके से सांस लेने से आपको ना सिर्फ शारीरिक रूप से ठंडक महसूस होती है, बल्कि मानसिक रूप से भी शान्ति मिलती है। ऑफ़िस में अपने काम के तनाव से मुक्त होने के लिए आपको सांस लेने और बाहर छोड़ने की यह सरल कसरत ज़रूर करनी चाहिए। इसके अलावा, आप 1 से 10 तक की गिनती भी कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में अपने दिमाग को सोचने-विचारने का मौक़ा दीजिए, ना कि बिना सोचे रिएक्ट करने का, क्योंकि हो सकता है आप रिएक्ट करते वक़्त अपना आपा खो दें। लेकिन जब आप सोच-विचार कर जवाब देते हैं, तो आप अपने आप को शांत रखने के लिए तैयार होते हैं।

अधिक मात्रा में पानी पिये!

ऑफ़िस में काम करते वक़्त समय-समय पर पानी पीते रहिये। ऐसे कई ऑफिस भी हैं जहां कर्मचारियों की सेहत के लिए समय समय पर पानी पीने के अलार्म भी लगाए जाते हैं।

Image Credit: Pexels

एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 6 लीटर या उसे अधिक पानी पीना चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से आप ना केवल हाइड्रेटेड रहेंगे, बल्कि इस कड़कती धूप और गर्मी के मौसम में अपने आप को ठंडा रख पाएंगे। आपको अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल या पानी का गिलास रखना चाहिए। पानी की प्यास को कभी भी टालने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से आपके शरीर को शारीरिक खतरे तो होंगे ही, साथ ही, इससे आप बहुत निराशाजनक महसूस करेंगे और यह सब आपको शांत रखने में मदद नहीं करेगा।

तो यह थे तपती गर्मी में भी ऑफ़िस में खुद को ठंडा और शांत रखने के कुछ आसान नुस्खे। हमें आशा है कि इस लेख के ज़रिये हमने आपकी कुछ मदद की होगी। हमें लिखकर यह ज़रूर बताएं कि आप इस मौसम में, खुद को दिमाग ठंडा और शांत रखने के लिए क्या करते हैं?