ऑफ़िस में खुश रहने के लिए यह ज़रूरी नहीं है कि आपको अपने काम से प्यार हो। हर कोई अपने शौक या पैशन को अपना प्रोफेशन नहीं बना सकता है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप अपने जॉब में खुश हो ही नहीं सकते। ऑफ़िस के सभी अच्छे-बुरे दिनों के अलावा भी आपको खुश रहने का पूरा हक़ है। आज हम आपके साथ कुछ ऐसी टिप्स शेयर करेंगे जिनकी मदद से आप ऑफ़िस में ख़ुशी से मुस्कुराते हुए काम कर सकेंगे।

टिप्स जो ज़्यादातर लोग बताते हैं

हमे यकीन है कि हर दूसरे व्यक्ति ने आपको ऑफ़िस में मेडिटेट करने की सलाह दी होगी
हमे यकीन है कि हर दूसरे व्यक्ति ने आपको ऑफ़िस में मेडिटेट करने की सलाह दी होगी

अगर बहुत सारे लोग आपको बार-बार एक ही सलाह दे रहे हैं, मतलब उस सलाह से कोई न आ कोई फायदा तो ज़रूर होता होगा। इसलिए लोगों की इन टिप्स को कभी भी बेवजह अनसुना ना करें। ऑफिस में खुश रहने के लिए ज़्यादातर लोग जो टिप्स बताते हैं, वह हैं, काम शुरू करने से पहले चलने की आदत रखें, ऑफ़िस में सेहत के लिए अच्छा भोजन खाएं, अपना डेस्क साफ-सुथरा रखें, समय-समय पर ब्रेक लें, अच्छे से तैयार होकर ऑफ़िस जाएं, हर हफ्ते आत्मनिरीक्षण करें, अपनी वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करें और अपनी सफलता पर ध्यान दें। साथ ही, मेडिटेट करें, खुद पर गर्व महसूस करें, अपने काम पर विश्वास रखें और कम से कम 6 घंटे की नींद लें। यदि आपने अब तक ये सब करना शुरू नहीं किया है, तो अब कर दें।

कुछ विशेष सुझाव

आप नहीं जानते कब ऐसा क्या हो जाए जो आपके चेहरे पर मुस्कान लेकर आए
आप नहीं जानते कब ऐसा क्या हो जाए जो आपके चेहरे पर मुस्कान लेकर आए

घर से अपनी व्यक्तिगत चीज़ें लेकर आएं और उसे अपनी डेस्क पर सजाएं। जैसे कोई फॅमिली फोटो या अपना पसंदीदा पेन स्टैंड या फिर अपना चाय का मग आदि। अपनी चीज़ें ऑफ़िस में सजी देख हर किसी को भी अच्छा लगता है।

बहुत बार ऐसा होता है जब ऑफिस में किसी के साथ आपकी कहा-सुनी हो जाती है और उस व्यक्ति के कारण ऑफिस में आपका दिन बुरा बीतता है। यदि आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो, तो ऐसे व्यक्तियों को माफ़ करने की आदत दाल दें। यह आपकी ख़ुशी के लिए ही अच्छा है।

फीडबैक मांगने से कभी भी हिचकिचाहट महसूस ना करें। ऐसा करने से ना केवल काम में आपकी मदद होगी, बल्कि आपको अपनी तारीफ सुनने का भी मौका मिलेगा। वैसे भी तारीफ़ किसे अच्छी नहीं लगती है।

तारीफों की बात करें तो अपने कलीग्स की तारीफ करने से कभी पीछे ना हटें। यदि आप इज़्ज़त और पॉजिटिविटी पाना चाहते हैं, तो पहले आपको सामने इज़्ज़त और पॉजिटिविटी देनी होगी। साथ ही, इस बात पर ध्यान दें कि ऑफ़िस में किसी भी प्रकार की नकारात्मकता ना फैलें। ऑफ़िस की गॉसिप और बहस से दूर रहें।

ये तो रही हमारी टिप्स, लेकिन इनके अलावा यदि आपके पास भी ऑफ़िस में खुश रहने के लिए कोई उपाय हैं, तो हमारे साथ ज़रूर शेयर करें।