नई नौकरी के लिए आपने अपना सी.वी. तैयार तो कर लिया है, लेकिन अगर आपने उसे सही तरह से पेश नहीं किया, तो शायद लोगों का उस पर ज़्यादा ध्यान ना जाए।

इंटरव्यू लेने वालों को पता होता है कि उन्हें क्या चाहिए। इसीलिए ये ज़रूरी है कि आप अपने सी.वी. को भी उनके हिसाब से तैयार रखें।

ऋषि अभिचंदानी मैनेजिंग डिरेक्टर के तौर पर कॉर्पोरेट कनेक्शन्ज़ एच.आर. पार्टनर्ज़ में काम करते हैं और करीब १७ सालों से वह इस इंडस्ट्री में हैं। उनका कहना है कि आपने अपना सी.वी. कैसा बनाया है, इसका आपकी नौकरी मिलने में बहुत बड़ा हाथ होता है।
rishi-abichandani

सी.वी. छोटा है तो बेहतर है

ऋषि बताते हैं कि आपका सी.वी. अगर छोटा है तो ये अच्छी बात है, बजाय कि आप एक बहुत ही लम्बा सी.वी. बनाएं। सी.वी. अगर छोटा भी है, तो भी उसमें आप अपने काम और काबिलियत से जुड़ी हर जानकारी दे सकते हैं। आपने क्या क्या किया है, सीखा है, इतना बताना ही बहुत है, बजाय इसके कि आप लम्बा चौड़ा विवरण दें।

काम के हिसाब से सी.वी. बदलिए

एक ही सी.वी हर जगह और हर नौकरी के लिए मत भेजिए। आपका सी.वी. कुछ नौकरियों के लिए ठीक होगा, लेकिन दूसरी नौकरियों में भेजने से पहले हो सकता है कि उसमें ज़रूरी बदलाव की ज़रुरत हो। ऋषि के अनुसार, “काम की ज़रूरतों को ठीक से समझ लीजिये। इससे आप अपने सी.वी. को ठीक से पेश कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए ज़रूरी बातों को अपने सी.वी. में दर्शाए, चाहे बाकी बातें इतनी दिखे या ना दिखें।”

Key Words (कीवर्ड्स) का उपयोग कीजिये

आजकल नौकरियाों की जानकारी अधिकतर प्रोफेशन के लिए बनाए गए कई मशहूर कई सोशल मीडिआ के प्लेटफार्म पर नज़र आती हैं, जहां आप सीधा कम्पनी को अपना सी.वी. भेज सकते हैं। इसलिए ऋषि कीवर्ड्ज़ Key Words यानी ज़रूरी शब्दों का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं। “काम से जुड़े जितने भी कीवर्ड्ज़ हैं, उन्हें अपनी सी.वी. में ज़रूर डाले। इससे कंपनियों को आपका सी.वी. आए हुए बाकी सी.वी से पहले मिलेगा।“

आपका सी.वी. बिलकुल सही हो सकता है, लेकिन हो सकता है कि वो हर नौकरी के लिए सही ना हो। ध्यान से इस बात को समझने की कोशिश करें कि आप किस काम के लिए इसे भेज रहे हैं, और उसे मुताबिक इसमें ज़रूरी बदलाव कीजिये।