अक्सर जब आप इंटरव्यू देने जाते हैं, तब कंपनियां आपकी कुछ खूबियों को देखकर आपको नौकरी देती हैं। कई लोगों में यदि आपका सिलेक्शन हो रहा है, तो यह बात मान लीजिए कि आपमें दूसरों से हटकर कुछ है, बस ज़रूरत है अपनी काबिलियत हो को थोड़ा और तराशने की। आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी खूबियों के बारे में, जो आप में होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो आपके पास कभी भी नौकरियों की कमी नहीं होगी।

लीडरशिप क्वालिटी: किसी भी कंपनी में भले ही आप छोटी सी पोज़ीशन पर हों, लेकिन यदि आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी है, तो आप किसी भी तरह का काम मैनेज कर सकते हैं। यह आप सीमित समय के अंदर अच्छे रिजल्ट के साथ कर सकते हैं।लीडरशिप क्वालिटी होना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

सोशल मीडिया: मार्केटिंग में ज्यादातर काम सोशल मीडिया के ज़रिए ही होता है। जाहिर है कंपनी चाहती है कि आप सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव हो। इसके लिए ज़रूरी है आपका सोशल मीडिया के बारे में छोटी से छोटी बातों को जानना। इसीलिए हमेशा सोशल मीडिया को लेकर नई-नई चीज़ें जानने की कोशिश करते रहिए।
काम के लिए गंभीर: चाहे आप कितने भी मज़ाकिया हो, लेकिन काम के प्रति हमेशा सीरियस रहें। आपके बोलने का तरीका, पहनावा, बिहेवियर यह सब आपके काम पर असर डालता है, इसीलिए क्लाइंट के साथ अच्छे से पेश आएं और अपने काम को हमेशा तवज्जो दें।
चैलेंज के लिए तैयार: भले ही कंपनी ने आपको किसी काम के लिए रखा है, लेकिन आपको हमेशा ऐसे काम के लिए तैयार रहना चाहिए जो आप नहीं करते। आपको कभी भी सेफ जोन से निकलकर दूसरों के लिए नया काम करना पड़ सकता है। कंपनी हमेशा ऐसा कैंडिडेट चाहती है, जो ज़रुरत पड़ने पर हर तरह के काम के लिए तैयार रहें। इसीलिए अपने आप को मानसिक रूप से तैयार रखें।
क्रिएटिव नेचर: सबसे ज़्यादा ज़रूरी है क्रिएटिव नेचर की। किसी भी क्षेत्र में रचनात्मक होना आपके लिए उतना ही ज़रूरी है, जितना कंपनी आपसे चाहती हैं। इस तरह आप लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच सकते हैं और अपने काम में आगे बढ़ सकते हैं। ज़ाहिर है इससे कंपनी को भी फायदा होगा।
यदि आप भी किसी कंपनी में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो इन खूबियों को ज़रूर अपनाएं।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..