आजकल जॉब सर्च करने के लिए केवल रिज्यूम भेजने से काम नहीं चलता, बल्कि आपको सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर भी एक्टिव रहना पड़ता है ताकि कंपनियों की नज़र आप पर पड़े और आप जॉब पाने में सफल हो जाएं। जॉब सर्च करने का ऐसा ही एक प्लेटफ़ॉर्म है लिंक्डइन जो कि आजकल युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है। लिंक्डइन पर कंपनियां काफी एक्टिव होकर जॉब पोस्ट करती हैं बल्कि उसके लिए योग्य कैंडिडेट ढूंढने के लिए प्रोफाइल भी खंगालती हैं। अगर आप भी लिंक्डइन पर एक्टिव हैं और अपनी मनचाही जॉब तलाश रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जो लिंक्डइन पर एक्टिव रहने और जो सर्च करने के दौरान आपको ध्यान रखनी चाहिए।

अपना प्रोफाइल अपडेट रखें: एचआर मैनेजर ऋचा पाण्डेय के मुताबिक, अगर आप जॉब की तलाश में हैं तो अपनी प्रोफाइल अपडेट रखना सबसे पहला कदम है। समय-समय पर अपनी प्रोफाइल में ज़रुरी इनफार्मेशन एड करते रहें। जैसे आपके किये काम की कोई जानकारी हो या आपका कोई स्किल,पसंद-नापसंद आदि। जो भी आपकी प्रोफाइल को और बेहतर बनाएं आप उसे ज़रुर प्रोफाइल का हिस्सा बनाएं। साथ ही हर दूसरे दिन जॉब एप्लीकेशंस पर नजर अवश्य डालें। कई बार प्रोफाइल को अपडेट ना करने की वजह से हम कुछ अच्छे जॉब के मौकों को चूक जाते हैं।

LinkedIn के जरिए जॉब सर्च करें तो ध्यान रखें ये बातें

search-job-using-linkedin-500x360
बायो से लेकर हर डिटेल अप-टू-डेट रखना है ज़रुरी, तब मिलेगी जॉब

Image Credit: businessinsider.com

लिखें क्रिस्प बायो: अपने प्रोफाइल पर जो भी बायो लिखें,ध्यान रखें कि वह 100 से 200 शब्दों से ज्यादा न हो। बायो जितना छोटा और स्मार्ट होगा,वह पढ़ने में उतना ही अच्छा लगेगा। कई बार बड़ा बायो लिखने के चक्कर में हम उसमें कुछ ऐसी चीजें लिख देते हैं जिसकी कोई जरुरत ही नहीं होती इसलिए लंबे बायो लिखने से बचें।

दें हर एक्सपीरियंस की जानकारी: चाहे कोई इंटर्नशिप हो या कॉलेज के दौरान किसी एनजीओ में विज़िट,अपने प्रोफाइल में वो हर एक्सपीरियंस को एड करें, जो कि आपकी जॉब पाने की संभावना बढ़़ाये। क्या पता किस जॉब में आपका कौन सा एक्सपीरियंस फिट हो पाए और आपको जॉब मिल जाए।

रिकमेंडेशन एड करें: उन सभी लोगों की रिकमेंडेशन अपनी प्रोफाइल में जोड़ें जिनके साथ आपने काम किया हो या फिर जिनके अंडर में आपने इंटर्नशिप की हो। यह आपको छोटी बात ज़रुर लगेगी लेकिन रिकमेंडेशन पॉप अप दूसरे व्यक्ति के वॉल पर भी दिखता है और आपको फीड में पॉपुलर बनाता है।

कनेक्शन बनाएं: लिंक्डइन एक्टिव नेटवर्किंग का प्लेटफ़ॉर्म है। अगर आप यह नहीं कर रहे तो बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं क्योंकि जितने कनेक्शन बनाएंगे उतने ही दूसरों से जुड़ेंगे।

सभी डिटेल्स एड करें: अपने प्रोफाइल में स्कूल, कॉलेज और हर कोर्स की डिटेल ज़रुर एड करें।अगर आप अपनी स्कूल लाइफ के दौरान किसी एडवेंचर ट्रिप पर गए हैं तो वो जानकारी भी एड करें क्योंकि आजकल कम्पनियों को ऐसे जुनूनी कैंडिडेट्स की बहुत ज़रुरत होती है।

की-वर्ड्स डालें सही: अगर आपके मन में कोई पोजीशन है तो उसके लिए सही लिंक्डइन पर सही की वर्ड का उपयोग करें। जैसे मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन और राइटर जैसे की-वर्ड्स के अंदर बहुत सारी जॉब्स आ जाती हैं।

Tags: लिंक्डइन, जॉब, कम्पनी, स्कूल, कॉलेज, जॉब टिप्स, सोशल मीडिया

This is aawaz guest author account