हर व्यक्ति साल भर मन लगाकर काम करता है, जिससे साल के अंत में उसे प्रमोशन मिले। जितनी ज़रूरी सैलरी है, उतना ही ज़रूरी किसी भी व्यक्ति के लिए अप्रेज़ल भी है। कंपनियों में अप्रेज़ल सीज़न मार्च से ही शुरू होता है, इस दौरान एम्प्लोयी को साल भर के अपने काम का हिसाब अप्रेज़ल फॉर्म में लिख कर देना होता हैं। हर कंपनी कर्मचारियों को फॉर्म देती है, जिसमें उन्हें अपने पिछले साल किए सभी कामों की जानकारी देनी पड़ती है और साथ ही इस बात कि भी कि आप इस साल क्या क्या काम करेंगे।यदि आप भी अप्रेजल फॉर्म भरने जा रहे हैं तो इन बातों का आपको ख्याल रखना होगा। क्योंकि ज़रा सी भी गलती आपके साल भर की मेहनत में पानी फेर देगी।

अप्रेजल फॉर्म में आप किसी भी भाषा में लिख सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि भाषा स्पष्ट होनी चाहिए। गलत भाषा का प्रयोग और गलतियां करने से बचें। भाषा में गलतियों की वजह से बॉस के सामने आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती हैं।

office-and-business
भाषा में गलतियों की वजह से बॉस के सामने आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती हैं।

मुंबई में एचआर पद पर कार्यरत शीतल पवार कहते हैं “सबसे जरूरी है कि ऑपरेशन के दौरान अपने लक्ष्यों के बारे में सोच कर खुद को आंके। बेवजह अपनी तारीफ करने से बचें। उन्हीं लक्ष्यों के बारे में लिखें, जो आप अचीव कर सकते हैं। साल भर में आपने जितना भी काम किया है, उसे सही ढंग से पेश करें। अपनी अचीवमेंट को बढ़ा चढ़ाकर बताना आपको शर्मिंदा कर सकता है। यदि आप अपने बारे में बढ़ा-चढ़ाकर लिखेंगे, तो अंत में सही तथ्य सामने आने के बाद आप फंस सकते हैं।

हमेशा ध्यान रखिए कि अप्रेजल फॉर्म में आपको भविष्य के प्लान के बारे में भी बताना है। आप कंपनी के लिए अगले साल क्या करने वाले हैं, जिससे कंपनी को फायदा होगा। इसीलिए हमेशा फॉर्म भरने से पहले अपना प्लान ज़रूर बना लें।

अप्रेजल मीटिंग के दौरान ध्यान रहे कि आप अपनी बात बॉस के सामने स्पष्ट तरीके से रखें। बातों को घुमाने की कोशिश ना करें और बॉस की बातों को भी शांति से सुने।

यदि अप्रेज़ल के दौरान आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपका प्रमोशन होकर ही रहेगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..