सच कहें, तो आज के ज़माने में किसी को भी काम करना पसंद नहीं होता है। अगर कभी ऑप्शन दिया जाए, तो हम में से अधिकांश लोग काम करना बंद कर देंगे। लेकिन अफ़सोस, हमारे पास काम करने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं है, आख़िरकार पैसों का सवाल है। फिर भी अगर मैं आपसे कहूं कि आप सचमुच काम किये बिना भी पैसा कमा सकते हैं, तो क्या होगा। मुझे यकीन है कि आप चौंक जाएंगे। ऐसा करना पूरी तरह से संभव तो है लेकिन इतना आसान और सुविधाजनक नहीं जितना लगता है। आइये देखते हैं, कैसे।

इन्वेस्टमेंट करें (यदि आपके पास पर्याप्त पैसा हो, तो ही)

पैसे से बनाइये अधिक पैसा!

Image Credit: Pexels.com

अगर आपके पास पैसा है, तो आप निश्चित रूप से, आसानी से बिना काम किए पैसा कमा सकते हैं। ऐसा करने के दो तरीके हैं- पहला, अपनी पूंजी को संभालकर रखें और दूसरा, अपनी पूंजी के आधार पर प्रीमियम कमाएं। अपनी पूंजी को संभालकर रखने का मतलब होता है, कम या बिना रिस्क के इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न कमाना। सेविंग अकाउंट, सर्टिफिकेट ऑफ़ डिपाज़िट, फिक्स्ड डिपॉज़िट, पीपीएफ कंट्रीब्यूशन इसके कुछ उदाहरण है। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप कम राशि कमा पाएंगे। ज़्यादा रिटर्न कमाने के लिए, आपको रिस्क भी ज़्यादा उठाना पड़ेगा। शेयर मार्केट और रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने से, पैसे उधार देने से, कानूनी तौर पर खेले जानेवाली सट्टेबाज़ी से आपको अपनी इन्वेस्टमेंट के सामने ज़्यादा रिटर्न मिल सकता हैं। अब कमाई कम हो या ज़्यादा, फर्क इस बात से पड़ता है कि आपको पैसे कमाने के लिए “काम” बिलकुल नहीं करना पड़ रहा है।

ब्लॉगिंग शुरू करें (यदि आपको लिखना अच्छा लगता है)

काम किये बिना पैसे कमाने के सबसे आकर्षक तरीकों में से एक, एड नेटवर्क और मार्केटिंग है। यदि आप में लिखने का जुनून है और आप अच्छा लिख सकते हैं, तो यह जॉब बस आपके लिए बनी हैं। यदि आपकी लेखनी अच्छी होगी, तो आप ज़्यादा से ज़्यादा पाठकों को आकर्षित कर पाएंगे और आपको अपने काम में बहुत मज़ा आएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी सहूलियत और इच्छा के अनुसार काम कर सकेंगे, ना की किसी और के आदेश पर। लेकिन इस पेशे में आपको बहुत धीरज रखना होगा क्योंकि ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपके लिखने के पहले ही दिन से आप पाठकों को आकर्षित कर पाएंगे। लेकिन, अगर आप लगातार अच्छा लिखते रहेंगे तो एक दिन पाठकों का ध्यान आप पर ज़रूर पड़ेगा।

जब आप सचमुच कुछ भी ना करके पैसे कमाना चाहते हैं

कैसा है यह बिस्तर? कैसा लग रहा है आपको? ईमानदारी से इस बात की समीक्षा करें और पैसा कमाएं!

Image Credit: pexels.com

पैसे कमाने के कुछ तरीके ऐसे भी हैं, जहां आपको सचमुच किसी भी तरह की मेहनत नहीं करनी है। जी हां, यह सच है। आपको बस एक बेड टेस्टर बनकर सोने का काम करना है। बहुत सी ऐसी मैट्रेस्स कंपनियां और होटल हैं, जहां बेड टेस्ट करवाना एक कानूनी आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपको बस इन कंपनियों में जाकर, उनके बिस्तर पर सोकर, उस बिस्तर की समीक्षा करनी होती है कि वह आरामदायक है या नहीं, आदि।

बेड टेस्टर बनाने के अलावा भी कई इंडस्ट्रीज़ है, जिन्हे ऐसे लोगों की तलाश रहती जिन पर वह अपने प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर सकें। जैसे जो लैबोरेटरीज़ स्किन केयर और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाती है, उन्हें मेकअप और स्टाइलिंग करने के लिए मॉडल्स की ज़रूरत होती है। फिर बड़े-बड़े शेफ्स और होटलों को फ़ूड टेस्टिंग यानी उनका खाना चखकर उसकी समीक्षा करने के लिए भी भोजन के जानकार व्यक्तियों की तलाश रहती है। और तो और, म्यूज़िक सुनकर उसकी समीक्षा करने के लिए भी लोगों को बुलाया जाता है।

इन सब में इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि आप अपनी रूचि के अनुसार ऊपर दिए गए क्षेत्रों के लिए काम करें और उसके बारे में जानकारी रखें। फिर देखिये की आप कैसे बिना कोई काम किये, मज़े के साथ पैसे कमा पाएंगे।