हम अक्सर किसी ग्रुप असाइनमेंट में ऐसे लोगों से मिलते हैं, जो अक्सर अपने आलस्य के कारण अपने हिस्से का काम करने से मना कर देते हैं और यदि किसी कारण वे काम करने के लिए हामी भर भी दें, तो भी उस काम में उनका प्रयास आधा-अधूरा ही होता है। लोगों का ऐसा व्यवहार उन्हें स्कूल और कॉलेज में ही नहीं, बल्कि आगे चलकर कार्यस्थल पर बहुत नुक्सान पहुंचाता है। हालांकि, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने आलसी सहकर्मी से विनम्रता से बात कर सकते हैं।

उनसे आपका कोई काम करवाने का आग्रह कीजिये

यदि आप अपने सहकर्मी से आपका काम कर देने का आग्रह करें, तो उसके पास आपका काम करने के अलावा कोई चारा नहीं बचता है, लेकिन हो सकता है कि वह हमारी अपेक्षा के विरुद्ध बड़े ही असभ्यता से आपको मना कर दें। अधिकांश स्थितियों में यह उपाय काम करता है, खासकर यदि आप एक ऐसे व्यक्ति है, जिन्हे किसी से भी लड़ाई करना पसंद नहीं, तो आपको यह उपाय ज़रूर आज़माना चाहिए।

अपनी बात बिलकुल स्पष्ट रूप से कहें

यदि अप्रत्‍यक्ष रूप से अपने सहकर्मी को समझाने में असफल रहते हैं, तो अब उससे स्पष्ट रूप से आमने-सामने होकर बात कर लें। सादे और सरल शब्दों में उन्हें बता दें कि उनका व्यवहार आपको परेशान कर रहा है। इससे आप दोनों को एक दूसरे के विचारों के बारें में पता चल जाएगा और साथ ही ऐसा करने से आगे चलकर होनीवाली किसी बड़ी लड़ाई से भी आप दोनों बच जाएंगे।

इस मुद्दे को तभी उठाएं जब यह हो रहा हो

इस समस्या के बारे में बात करने के लिए अपना अधिक समय ज़ाया ना करें

Image Credit: forbes.com

जब भी वे आपको ऑफिस में सुस्त नज़र आएं, तब ही उनके आलसी होने के इस मुद्दे को उनके सामने लेकर आएं। यदि आप बहुत लंबे समय के लिए इस बात को नहीं कहकर अपने अंदर ही दबाए रखेंगे तो, इससे आपके अंदर सामनेवाले व्यक्ति के लिए नाराज़गी पैदा होगी। ऐसा भी हो सकता है कि इस कारण आप उनसे असभ्य व्यवहार करें और उनसे हमेशा गुस्से से बात करने लगें।

कार्यस्थल पर अपने सहकर्मी के साथ काम करने के अपने तरीके में बदलाव लाने की कोशिश करें

अपने बॉस से शिकायत करने के बजाय, आपकी टीम एक दूसरे के साथ किस तरह से काम करती है, उस बात पर ध्यान दें और और यदि आपको लगता है कि उसमे बदलाव लाने की ज़रूरत है तो उस बदलाव की शुरुआत करें। ऐसा करने से ना सिर्फ स्थिति में सुधार आएगा बल्कि आप खुद भी अपने ऑफिस के एक बेहतर कर्मचारी के रूप में नज़र आएंगे।

इन टिप्स को अपने वास्तविक जीवन में अपनाएं और अपने आलसी सहकर्मी के कारण हो रही मुश्किलों से बचें।