मेकअप का शौक आपको है, तो यह आपके लिए एक शानदार करियर बन सकता है। अगर आपको अच्छी खासी समझ मेकअप के बारे में है, तो आप अपना करियर टेलीविज़न फिल्म इंडस्ट्री में बतौर मेकअप आर्टिस्ट बना सकते हैं। बॉलीवुड फिल्मों और टेलीविज़न में काम करने वाले कलाकारों के लिए हमेशा से ही प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड रही है। टीवी और बॉलीवुड में लीड एक्टर के अलावा कई जूनियर आर्टिस्ट भी काम करते है। ऐसे में उन्हें उनके लुक के हिसाब से तैयार करने के लिए कई मेकअप आर्टिस्ट सेट पर लगते हैं। आइये जानते है कि बिना हाई प्रोफाइल एजुकेशन डिग्री के भी आप कैसे बना सकते है टीवी और बॉलीवुड में मेकअप आर्टिस्ट का करियर।

काम का स्वरूप

Makeup-artists-have-to-be-patient-500x360
Image Credits: Ebharat.IN

मेकअप आर्टिस्ट के भीतर पेशंस का होना भी ज़रूरी है।अगर आपको पसंद है चकाचौंध वाली ज़िन्दगी तो आप भी कोशिश कर सकते है टीवी और फिल्म के लिए । सीरियल और फिल्मों में कम से कम 200 जूनियर आर्टिस्ट काम करते है। कुछ डांस करते है तो कुछ भीड़ के तौर पर खड़े होते है। कई बार माइथोलॉजी और हिस्टोरिकल किरदारों के लिए ढेर सारे जूनियर आर्टिस्ट को काम मिलता है। ऐसे किरदारों के लिए 5 से 8 मेकअप आर्टिस्ट चाहिए होते है, जो उनके लुक और हेयर स्टाइल का पूरा ध्यान दे सके। आपको हमेशा एक बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप इन जगहों पर काम करने की इच्छा रखते है, तो आपको असीमित समय तक काम करना पड़ सकता है। अगर आप पर्सनल बिज़नेस के रूप में करियर को स्टार्ट करने जा रहे हैं, तो वहां भी समय की कोई गारंटी नहीं होती है। अगर आप किसी प्रॉजेक्ट का हिस्सा है, तो भी आपको डेडलाइन के अनुसार काम करना होगा।

योग्यता

Makeup-artist-should-have-knowledge-about-all-the-products-500x360
Image Credits: digitalandcommercialforum.com

एक मेकअप आर्टिस्ट को सभी मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए।टीवी के कई जूनियर आर्टिस्ट का मेकअप करने वाली जूही कहती है, “मैं इस लाइन में 5 साल से हूँ और अब तक कई टीवी के कार्यक्रम जैसे महादेव, शनिदेव, पोरस और अब चन्द्रगुप्त मौर्य के लिए जूनियर आर्टिस्ट का मेकअप करने का काम करती आई हूं। आपको बताना चाहूंगी कि मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होने से काम बन जाएगा। लेकिन अगर आप इस फील्ड में उम्मीद से बेहतर करना चाहते हैं, तो किसी भी छोटी – बड़ी कंपनी से प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है । इसके लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस फील्ड को करियर के रूप में ऑप्ट करने वाले लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना ज़रूरी है। हो सकता है कि आपको कम सोकर ज़्यादा काम करना पड़े। एक बार इंडस्ट्री का हिस्सा बन जाने के बाद से आप कोई एक्सक्यूज़ नहीं दे पाते हैं।”

इन कोर्सेज़ को करना रहेगा फ़ायदेमंद

Course-for-becoming-a-makeup-artist
Image Credits: Eventos en Guatemala

मुंबई के अलावा कई शहरों से भी आप सस्ते में ब्यूटीशियन कोर्स कर सकते हैं।यूं तो अब बहुत से ऐसे इंस्टिट्यूट्स है जहां से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। लेकिन आप इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो ब्यूटीशियन, मैनिक्यूरिस्ट, पैडिक्यूरिस्ट, इलेक्ट्रॉलजिस्ट जैसे सब्जेक्ट्स में स्पेशलाइज़ेशन हासिल कर सकते हैं। यह ऐसा फील्ड है जहां पर आपको अपनी नॉलेज को प्रैक्टिकल वर्क के रूप में शो करना होगा । एडवांस्ड डिप्लोमा इन कॉस्मैटॉलजी, डिप्लोमा इन ब्यूटीकल्चर और सर्टिफिकेट कोर्स इन स्किन केयर जैसे कोर्स भी प्रचलन में हैं, उन्हें करके भी आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

क्या होगी आय

Income-of-an-Makeup-Artist-500x360
Image Credits: Mypanyu

एक दिन के हिसाब से आप 1000 से ज़्यादा भी कमा सकते हैं। ये आपके काम पर निर्भर रहेगाजूही कहती हैं कि ‘इस इंडस्ट्री में सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस ग्रुप के साथ काम कर रहे हैं और इंडस्ट्री में आपको कितने दिनों का अनुभव है। अगर आप किसी शो के साथ शुरूआत से ही जुड़े है, तो आप रोज़ अच्छे पैसे कमा सकते है। आप चाहे तो प्रतिदिन अपने काम का पैसा ले सकते है या फिर महीने का पैकेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं। एक दिन का आपको 1000 रुपए तक मिल जाएगा और अगर महीने का काम है, तो 30,000, लेकिन जाने आने का किराया आपकी आय में शामिल नहीं होता। वह अलग से दिया जाता है।’

एक्सपर्ट का मानना है कि 5 साल के भीतर यहां सैलरी अच्छी हो जाती है। हालांकि अगर आप इस इंडस्ट्री में आगे बढ़ना चाहते है, तो आपको मैकअप करने का लाइसेंस भी दिया जाता है, लेकिन शुरुआती दौर में इसकी ज़रुरत नहीं होती। तो फिर देर किस बात की है, अगर आप टीवी या बॉलीवुड फील्ड में मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर करियर बनाना चाहते है, तो इन जानकारियों को को ध्यान में रखते हुए कदम बढ़ाएं और सफलता पाए ।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।