अपनी नौकरी में कुछ समय बाद एक ही काम रोज़-रोज़ कर के ऊब जाना कोई नयी बात नहीं हैं। इसके कारण आप अपने काम से असंतुष्ट रहेंगे और आपको मानसिक तनाव भी रहेगा और आपको अपने काम को बंद कर देने की इच्छा महसूस होगी। अब हर कंपनी का एच.आर विभाग हमेशा अपनी कंपनी के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी ढूंढता है। हो सकता है जब आपको यहां काम के लिए चुना गया हो, तब आप बाकी सभी उम्मीदवारों में बेहतर रहे होंगे। लेकिन हर किसी के जीवन में एक ऐसा समय आता है जब आप अपने मौजूदा काम से ऊब जाते हैं। यही सही समय है कि आप एक बेहतर पद पर काम करने के लिए अप्लाई करें।

जॉब बदलने का अर्थ यह नहीं हैं की आप अन्य कम्पनीज़ में अप्लाई करना शुरू कर दें। यदि आपको ऐसा लगता है कि आप अपने वर्तमान पद से आगे बढ़ चुके हैं, तो आप अपनी ही कंपनी में से किसी ऊंचे पद पर काम करने के लिए अप्लाय कर सकते हैं। हर कोई एक समय बाद अपनी कंपनी से इतना जुड़ जाता है कि उसे छोड़ना नहीं चाहता। इसीलिए यदि आपको अपने ही कंपनी में एक ऊंचे पद पर काम करने के लिए अप्लाय करना हो, तो नीचे दिए गए इन सुझाव पर एक बार ज़रूर गौर करें।

जानिये किस पद के लिए कर्मचारियों का चुनाव हो रहा है

यदि आप अपनी कंपनी में एक बेहतर पद पर काम करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि वो कौन-से पद हैं जिनके लिए कर्मचारियों का चुनाव किया जा रहा है।आपके लिए कौन से जॉब्स के विकल्प उपलब्ध है और आप किस काम में सबसे अच्छे हैं, इस बात की भी जानकारी रखना अनिवार्य है। बिना सोचे समझे कोई भी फैसला जल्द-बाज़ी में लेने से आगे चलकर आपको ही नुक्सान भुगतना पड़ेगा।

अपने बॉस को सूचित करें

यह अनिवार्य है कि आप अपने बॉस को अपने काम के इस अहम फैसले के बारे में सूचित करें। क्योंकि अगर उन्हें आपके इस फैसले के बारे में बाद मे किसी अन्य कर्मचारी से पता चलेगा, तो इससे आपके और उनके रिश्ते पर बुरा असर पड़ेगा। आपको सावधानी से ही अपने बॉस के सामने अपना प्रस्ताव रखना होगा। आपको इस तरह से उनसे बात करनी होगी कि उन्हें ऐसा बिलकुल ना लगे कि आप अपने वर्तमान जॉब से नाखुश है।

अपने नेटवर्क्स को मज़बूत करें

कंपनी में ऊपर आने के लिए आपके सहकर्मियों के साथ आपका संबंध मज़बूत होना चाहिए

चाहे आप कहीं भी काम करें, आपके सहकर्मियों के साथ एक अच्छे संबंध होना अनिवार्य होता है। इसका मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ उन सहकर्मियों के साथ एक अच्छा सम्बन्ध बनाए रखें जिसके साथ आप काम कर रहें हैं, बल्कि आपको अपने डिपार्टमेंट के अलावा अन्य डिपार्टमेंट में काम कर रहें सभी कर्मचारियों के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाए रखना होगा। ऐसा करने से आपको अपने लिए एक नया डिपार्टमेंट चुनते वक़्त बहुत मदद मिलेगी। हर डिपार्टमेंट में ऐसे लोग होंगे जिनके साथ आपका सम्बन्ध अच्छा है।

इंटरव्यू को हल्के में न लें

सिर्फ इसलिए कि आप लंबे समय से इस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इंटरव्यू के लिए अच्छी तरह से तैयार होने की आवश्यकता नहीं है। असल में, कंपनी के पुराने कर्मचारी होने के नाते आपसे यही अपेक्षा की जाएगी कि आपको कंपनी और जिस पद के लिए आपने अप्लाय किया है, उसके बारे में अन्य उम्मीदवारों से ज़्यादा जानकारी होनी चाहिए। इसलिए ज़रूरी है कि आप खुद को इंटरव्यू के लिए अच्छी तरह से तैयार करें, ताकि एम्प्लॉयर्स को पता चल सके कि आप उस भूमिका में भी सबसे बेहतर काम दे पाएंगे और आप अपने पद के बारे में सब कुछ जानते हैं।

इन सभी बातों का ध्यान में रखते हुए, आप अपने कंपनी में आगे बढ़ सकते हैं।